Yoga Posses For Happiness : उदासी दूर करके प्रेम का भाव जगाएंगे ये ईजी योगा टिप्स, लाइफ में भर जाएगी पॉजिटिविटी

Yoga benefits : जानते हैं कुछ ऐसे ही कारगर योग टिप्स (yoga tips)जिनकी मदद से आप काम का बोझ होने के बावजूद खुद की जिंदगी में उदासी को बाहर निकाल कर प्रेम और शांति भर सकते हैं.

Yoga Posses For Happiness : उदासी दूर करके प्रेम का भाव जगाएंगे ये ईजी योगा टिप्स, लाइफ में भर जाएगी पॉजिटिविटी

Yoga asanas : इससे अवसाद पास नहीं आता और जीवन में पॉजिटिविटी भर जाती है.

Yoga poses for happiness: जिंदगी में इतनी भागदौड़ हो गई है कि कामकाज के बीच हम अपने लिए वक्त निकाल नहीं पाते. ऐसे में लगातार काम करने से लाइफ में उदासी और चिड़चिड़ापन भर जाता है. शरीर सुस्त और मन त्रस्त हो जाता है और लाइफ में ऐसी स्थिति आ जाती है कि कुछ भी अच्छा नहीं लगता. ये सारी चीजें इंसान को एंग्जायटी (anxiety)की तरफ धकेलती हैं और धीरे धीरे अच्छा खासा इंसान अवसाद में चला जाता है. खुशनुमा और हैप्पी लाइफ हो तो ऐसी चीजें जिंदगी में दखल नहीं दे पाती. इसलिए योग (yoga poses)के जरिए लोग अपने तन के साथ साथ मन को भी उत्साहित और प्रफुल्लित रखने का प्रयास करते हैं. देखा जाए तो योग केवल फिट रहने के लिए ही कारगर नहीं है, ये ध्यान को एकाग्र करके शांत करता है और लाइफ में उदासी की जगह प्रेम और शांति भरता है. इससे अवसाद पास नहीं आता और जीवन में पॉजिटिविटी भर जाती है.

  यह योगासन करने से मिलेगी खुशी (Yogasan For Happiness)


चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही कारगर योग टिप्स (yoga tips)जिनकी मदद से आप काम का बोझ होने के बावजूद खुद की जिंदगी में उदासी को बाहर निकाल कर प्रेम और शांति भर सकते हैं. ये सभी एक्सरसाइज ना केवल करने में आसान हैं बल्कि इनकी मदद से आप अपने दिल और दिमाग को शांति और सकून देने में कामयाब होंगे.

गरुड़ासन (Garudasan)


गरुड़ासन की मदद से आंतरिक शांति मिलती है. ये मसल्स को स्ट्रेच करने के साथ साथ दिमाग में रक्त संचालन तेज करता है. इसकी मदद से आप आंतरिक खुशी महसूस करेंगे.

वारियर पोज (Warrior Pose)


वारियर पोज यानी योद्धा की तरह किए जाने वाले इस आसन से कमजोरी दूर होती है और शरीर के साथ साथ दिमाग और इमोशंस को भी मजबूती मिलती है. एक योद्धा की तरह हाथ फैलाकर सधे शरीर से किया जाने वाला ये योग आपके चिंतित मन को खुशी देगा और मानसिक थकान को दूर कर देगा.

फारवर्ड बैंड (Forward band)


फारवर्ड बैंड की मदद से थकान, चिंता, उदासी, एंग्जाइटी सभी  दिक्कतों को दूर किया जा सकता है. इससे स्ट्रेचिंग होती है और शरीर खुलता है. इसके अलावा इसकी मदद से आप अपने दिमाग को रिलेक्सिंग मोड में ले जाते हैं ताकि आप रोजमर्रा की दिक्कतों से मुकाबला करने लिए आंतरिक तौर पर मजबूत हो सकें.

सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सूर्य नमस्कार को दिमाग शांत करने और तनाव थकान को दूर करने के लिए एक सबसे कारगर आसन माना गया है. ये आंतरिक खुशी और मजबूती देता है. इससे ब्रीदिंग को मजबूती मिलती है और आंतरिक खुशी महसूस होती है. दिमाग को हल्कापन महसूस होता है और इसकी मदद से अवसाद से दूर रहने में मदद मिलती है.