बाल की लंबाई बढ़ाने से लेकर हेयर फॉल और डैंड्रफ पर लगाएगा लगाम यह हेयर मास्क, आसान है बनाना

Hair care tips : यहां हम आपको जिस हेयर मास्क के बारे में बताने वाले हैं वो ना सिर्फ आपके झड़ते टूटते बालों को ही रोकेगा बल्कि रूसी की परेशानियों से भी निजात दिलाएगा.

बाल की लंबाई बढ़ाने से लेकर हेयर फॉल और डैंड्रफ पर लगाएगा लगाम यह हेयर मास्क, आसान है बनाना

Aloevera gel में विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 पाया जाता है.

Hair growth mask : अगर आप अपने बाल लंबे करना चाहती हैं लेकिन हेयर फ़ॉल आपकी ख्वाहिश को पूरा नहीं होने दे रहा है तो फिर उदास मत होइए, क्योंकि समस्या है तो समाधान भी है. आर्टिकल में आपको एक आसान और असरदार उपाय बताने जा रहे हैं जिसको अप्लाई करके बालों की लंबाई को आप बढ़ा सकती हैं. यहां हम आपको जिस हेयर मास्क के बारे में बताने वाले हैं वो ना सिर्फ आपके झड़ते टूटते बालों को ही रोकेगा बल्कि रूसी (dandruff) की परेशानियों से भी निजात दिलाएगा.

ओपन स्किन पोर्स के कारण चेहरे की चमक गई है गायब तो अप्लाई करें ये नुस्खा, खोया नूर आएगा वापस

हेयर ग्रोथ मास्क | Hair mask

इस मास्क को बनाने के लिए आपको एलोवेरा जैल (aloe Vera gel) दो बड़े चम्मच और एक चम्मच नारियल तेल (Coconut oil) चाहिए.  इसको एक छोटी कटोरी में मिला लेना है अच्छे से फिर उसे पूरे बालों में लगाना है. अप्लाई करने के एक घंटे बाद आपको बाल धो लेना है. इससे बाल मुलायम तो होंगे ही चमक भी (shiny and soft) बढ़ जाएगी. 

एलोवेरा जैल के पोषक तत्व

इसमें विटामिन ए (A), सी (C), ई (E), फॉलिक एसिड (FOLIC ACID), कोलीन, बी1 (B1), बी2 (B2), बी3 और बी6 पाया जाता है. इसके अलावा विटामिन बी12 और लगभग 20 प्रकार के मिनरल्स जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, क्रोमियम, सेलेनियम, सोडियम, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और मैंगनीज है.

नारियल तेल के पोषक तत्व

कैल्शियम, आयरन, जिंक, विटामिन ई (अल्फा टोकोफेरोल), विटामिन के (फिलोक्विनोन), सैचुरेटेड फैटी एसिड, टोटल मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉली अनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है. ये सारे तत्व स्किन और बाल के लिए लाभकारी हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहिद कपूर ने शादीशुदा जीवन को लेकर क्या बोला? यहां देखिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com