विज्ञापन
Story ProgressBack

जब भी माइग्रेन का दर्द उभरे तो अपना लीजिए ये 5 असरदार घरेलू नुस्खे, मिनटों में मिल जाएगा रिलीफ

Home remedy in chronic headache : आप चॉकलेट, कैफीन, रेड वाइन, एमएसजी और हॉट डॉग  जैसे प्रॉसेस्ड मीट का सेवन ना करें, यह माइग्रेन को ट्रिगर करता है. इसके अलावा कुछ और तरीके भी हैं जिससे आप माइग्रेन से राहत पा सकते हैं.

Read Time: 3 mins
जब भी माइग्रेन का दर्द उभरे तो अपना लीजिए ये 5 असरदार घरेलू नुस्खे, मिनटों में मिल जाएगा रिलीफ
Butterbur : बटरबर, यह जड़ी बूटी माइग्रेन के दर्द से राहत के लिए प्रभावी साबित हो सकती है.

Migraine Symptoms : माइग्रेन में सामान्य सिरदर्द नहीं होता है. यह दर्द कई दिनों तक बना रहता है. जब सिरदर्द लगातार बना रहता है तो काम में ध्यान लगाना संभव नहीं है. माइग्रेन से निपटने के सबसे प्रभावी तरीके हैं भरपूर नींद लीजिए, तेज रोशनी, तेज आवाज और तनाव लेने से बचें. वहीं, आप चॉकलेट, कैफीन, रेड वाइन, एमएसजी और हॉट डॉग  जैसे प्रॉसेस्ड मीट का सेवन ना करें, यह माइग्रेन को ट्रिगर करता है. इसके अलावा कुछ और तरीके भी हैं जिससे आप माइग्रेन से राहत पा सकते हैं.

 Blood pressure range : क्या आपको पता है नॉर्मल बल्ड प्रेशर की रेंज होती है कितनी, जानिए यहां

माइग्रेन से राहत पाने के घरेलू तरीके - Home remedies to get relief from migraine

1- एक अध्ययन के अनुसार, माइग्रेन के रोगियों को 15 मिनट तक लैवेंडर तेल से सिर की मालिश करने से उनको बहुत हद तक आराम मिल सकता है. यह आपको एक अच्छी नींद दे सकता है. 

2- बटरबर, यह जड़ी बूटी माइग्रेन के दर्द से राहत के लिए प्रभावी साबित हो सकती है. अध्ययनों में पाया गया कि बटरबर अर्क लेने से लोगों में सिरदर्द कम होता है. बॉडी को हाइड्रेट ना रखने के कारण भी सिरदर्द की परेशानी उभर जाती है.ऐसे में आपको बॉडी को हाइड्रेट रखना जरूरी है. 

3- सदियों से, अदरक का उपयोग दर्द, मतली, दस्त, पाचन समस्याओं, दर्द से राहत पाने के लिए किया जाता रहा है. अदरक के तेल में 200 से अधिक प्राकृतिक घटक होते हैं, जो सूजन-रोधी और एंटीहिस्टामाइन गुणों से युक्त माने जाते हैं इसलिए यह माइग्रेन में आराम पहुंचाता है.

4- योगासन भी आपको सिरदर्द से राहत पहुंचा सकता है. इससे हैप्पी हॉर्मोन रिलीज होता है. यह शरीर में हैप्पी हॉर्मोन को बढ़ाता है. यह शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर और बेहतर ऑक्सीजनेशन में मदद करके तंत्रिकाओं को शांत करने और मांसपेशियों को आराम देने में मदद करता है. यह तनाव को कम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चेहरे पर बर्फ रगड़ने के हैं कई फायदे, स्किन से जुड़ी परेशानियों से मिलती है निजात
जब भी माइग्रेन का दर्द उभरे तो अपना लीजिए ये 5 असरदार घरेलू नुस्खे, मिनटों में मिल जाएगा रिलीफ
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Next Article
Father's day 2024 : क्या आपके पापा हैं 50 प्लस तो जरूर कराएं ये 5 मेडिकल टेस्ट, सेहत का ख्याल रखना है जरूरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;