विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 07, 2023

मध्य प्रदेश का सबसे ऊंचा हिल स्टेशन कश्मीर जितना है खूबसूरत, जरूर बिताएं यहां समय

MP hill station : यह हिल स्टेशन आपको क्शमीर की वादियों का याद दिला देगा, क्योंकि उसकी खूबसूरती उसके बराबर है. ऐसे में चलिए जानते हैं उसका नाम.

Read Time: 3 mins
मध्य प्रदेश का सबसे ऊंचा हिल स्टेशन कश्मीर जितना है खूबसूरत, जरूर बिताएं यहां समय
पंचमढ़ी की सबसे ऊंची चोटी धूपगढ़ है, इसके अलावा प्रियदर्शनी पॉइंट और चौरागढ़, जैसे टूरिस्ट स्पॉट हैं.

Hill stations : अगर आपका मन कहीं घूमने जाने का कर रहा है तो फिर आप मध्यप्रदेश के इस हिल स्टेशन जा सकते हैं. यहां पर आपको मध्य प्रदेश का सबसे ऊंचा हिल स्टेशन देखने को मिल सकता है. यह हिल स्टेशन आपको क्शमीर की वादियों का याद दिला देगा, क्योंकि उसकी खूबसूरती उसके बराबर है. ऐसे में चलिए जानते हैं उसका नाम.मां-बाप की यह बात जिंदगीभर नहीं भूलते बच्‍चे, करने लगते हैं कॉपी, पेरेंट्स को समझना है बेहद जरूरी

हिल स्टेशन का नाम | Name of MP hill station

1- हम पंचमढ़ी की बात कर रहे हैं. सतपुड़ा की वादियों में पंचमढ़ी 1067 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. सर्दियों में यहां के नजारे बहुत खूबसूरत लगते हैं. यहां सर्दियों में तापमान सबसे न्यूनतम हो जाता है. पचमढ़ी दो शब्दों से मिलकर बना है जिसका अर्थ है पांच और मढ़ी का अर्थ है गुफाएं.

2- आपको बता दें पंचमढ़ी में 5 गुफाएं मौजूद हैं जहां पांडवों ने वक्त बिताया था. आपको बता दें कि पचमढ़ी नर्मदापुरम जिले में है जो दुनियाभर में चर्चित है. सतपुड़ा की पहाड़ियों के बीच बसी पचमढ़ी सतपुड़ा की रानी कहा जाता है. 

3- पंचमढ़ी की सबसे ऊंची चोटी धूपगढ़ है, इसके अलावा प्रियदर्शनी पॉइंट और चौरागढ़, जैसे टूरिस्ट स्पॉट हैं. यहां डी फॉल, बी फॉल समेत कई झरने हैं जिसका लुत्फ आप उठा सकती हैं. 

यहां भी घूम सकते हैं

मांडू हिल स्टेशन- यह हिल स्टेश बारिश के मौसम में बहुत खूबसूरत हो जाता है. मानसून में हरियाली की मखमली चादर आंखों को सुकून देने वाली होती है. यहां पर आप अपने लाइफ पार्टनर या फिर परिवार के साथ जा सकते हैं और छुट्टियों का भरपूर आनंद उठा सकते हैं. आपको भोपाल से मांडू बस या फिर अपनी गाड़ी से जा सकते हैं. 

पातालकोट हिल स्टेशन- यह हिल स्टेशन भी बहुत खूबसूरत है. यहां पर भी आप अपने दोस्तों के साथ या फिर परिवार के साथ घूमने जा सकते हैं. यहां पर आप ट्रेकिंग का आनंद उठा सकते हैं.  भोपाल से इस हिल स्टेशन की दूरी 256 किमी है. इस जगह पर भी आप अपनी गाड़ी से जा सकते हैं. भोपाल से पातालकोट जाने में कुल समय 5 घंटे लगेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आपका बच्चा है फोन एडिक्टेड, सारा दिन देखता रहता है रील्स और शॉर्ट्स, तो ऐसे छुड़ाएं लत
मध्य प्रदेश का सबसे ऊंचा हिल स्टेशन कश्मीर जितना है खूबसूरत, जरूर बिताएं यहां समय
घर पर बनी यह नाइट क्रीम है बेहद असरदार, झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत होने लगती है कम
Next Article
घर पर बनी यह नाइट क्रीम है बेहद असरदार, झुर्रियों और फाइन लाइंस की दिक्कत होने लगती है कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;