बर्दाश्त से बाहर हो जाए सिर दर्द तो इन 5 तेलों से करें हेड मसाज, चुटकियों में दूर होगा Headache

Best oil in headache : हम आपको इस आर्टिकल में 5 ऐसे सुगंधित तेल के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मालिश आपके हेडएक को मिनटों में दूर कर सकती है. तो आइए जानते हैं उन जादुई तेलों के नाम.   

बर्दाश्त से बाहर हो जाए सिर दर्द तो इन 5 तेलों से करें हेड मसाज, चुटकियों में दूर होगा Headache

कैमोमाइल (chamomile oil) सिरदर्द से संबंधित तनाव को कम करने में मदद कर सकता है.

Headache relief oil : कभी-कभी काम के दबाव, तनाव और नींद ना पूरी होने के कारण सिर दर्द शुरू हो जाता है. जिससे राहत पाने के लिए ज्यादातर लोग एक कप चाय का सहारा लेते हैं. लेकिन कभी-कभी दर्द बर्दाश्त के बाहर होता है जिसमें चाय भी बेअसर हो जाती है, फिर दवा खाना ही ऑप्शन बचता है, लेकिन हम आपको इस आर्टिकल में 5 ऐसे सुगंधित तेल के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मालिश आपके हेडएक को मिनटों में दूर कर सकती है. तो आइए जानते हैं उन जादुई तेलों के नाम.   

चुकंदर के रस में इन दो चीजों को मिलाकर फेस करिए अप्लाई, पिगमेंटेशन और झुर्रियां महीने भर में पड़ने लग जाएंगी हल्की

हेड मसाज के लिए तेल

1- सभी तेलों की जननी, लैवेंडर तेल (lavender oil), अपने एंटीसेप्टिक और सूजन-रोधी गुणों के कारण कई प्रकार की बीमारियों का इलाज कर सकता है. इससे सिर दर्द में हेड मसाज देने से कुछ देर में आपको आराम मिल सकता है. यह तेल तनाव दूर करने में भी कारगर होता है. यहां तक कि यह माइग्रेन के इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है. 

2- पेपरमिंट ऑयल (Peppermint oil ) में मौजूद मेन्थॉल सिरदर्द से संबंधित तनाव और परेशानी को कम करने में मदद कर सकता है और साथ ही आपको शांत और अधिक आराम महसूस करा सकता है. अगर आपको एलर्जी या कंजेशन के कारण सिरदर्द हो रहा है तो यह तेल ऑयल उन लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है.

3- नींबू के छिलके से निकाला गया यह तेल आपकी माइग्रेन दर्द में चमत्कार साबित हो सकता है. जब किसी को किसी प्रकार का तनाव या सिरदर्द होता है, तो नींबू के तेल (Lemon oil) का उपयोग उनकी मनोदशा में सुधार करने के साथ-साथ मन की शांति देने का भी काम बखूबी कर सकता है. 

4- कैमोमाइल (chamomile oil) सिरदर्द से संबंधित तनाव को कम करने में मदद कर सकता है. रोमन कैमोमाइल में सूजन-रोधी गुण भी होते हैं. यह मांसपेशियों में होने वाले दर्द को भी दूर करने का काम कर सकता है. 

5- रोजमेरी तेल (Rosemary oil ) के गुण नीलगिरी या पेपरमिंट तेल के बराबर हैं. यह सिर में दर्द के लिए फायदेमंद हो सकता है. सिरदर्द की परेशानी को दूर करने के लिए नारियल तेल काफी प्रभावी उपाय हो सकता है. साथ ही यह आपके रुखे और बेजान बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com