विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 08, 2023

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के मरीज इस सफेद चीज का पेस्ट बनाकर इसे शहद और नींबू के रस के साथ खाएं, कंट्रोल में आ जाएगा Cholesterol

Garlic in High Cholesterol: अधिक फैटी चीजों के सेवन से शरीर में कॉलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है. अगर आप भी इस हाई कॉलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो आज से ही यह रामबाण नुस्खा आजमाइए.

Read Time: 3 mins
बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के मरीज इस सफेद चीज का पेस्ट बनाकर इसे शहद और नींबू के रस के साथ खाएं, कंट्रोल में आ जाएगा  Cholesterol
Garlic for cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल में इन तरीकों से करें लहसुन का सेवन.

अंकित श्वेताभ: आज के समय में हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की परेशानी से लगभग सभी परेशान है. वैसे तो कॉलेस्ट्रॉल सेल्स के लिए जरूरी होता है, लेकिन अगर इसका लेवल शरीर में बढ़ जाए तो ये नसों में जमना शुरू हो जाता है. इससे हार्ट अटैक (Heart Attack), स्ट्रोक और हार्ट फेलियर (Heart Failure) जैसे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इसे कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट लेना और नियमित रूप से एक्सरसाइज करके अपना वजन कम करना बहुत जरूरी होता है. लेकिन डॉक्टरों की माने तो लहसुन के सेवन से बैड कॉलेस्ट्रोल को तेजी से खत्म किया जा सकता है. लहसुन (Garlic) का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला एलिसिन नामक तत्व बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. आइए जानते हैं इसके सेवन के 4 असरदार तरीके.

इन 4 तरीकों से करें लहसुन का सही सेवन (4 Correct ways to consume Garlic)

शहद के साथ मिलाकर लें

अगर आपको लहसुन कड़वी लगती हैं तो आप इसे शहद (Honey) के साथ मिलाकर भी ले सकते हैं. दोनों को साथ में लेने से कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है. इसके लिए एक लहसुन को कूटकर उसमें शहद मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट खाएं.

Latest and Breaking News on NDTV
कच्चा लहसुन है बेस्ट

अगर आप कच्चा लहसुन (Raw Garlic) चबाकर खा सकते हैं तो ये सबसे अधिक फायदेमंद हो सकता है. रोज सुबह उठकर खाली पेट 2 लहसुन की कलियां खाने से किसी भी प्रकार की बीमारी आपके शरीर में प्रवेश नहीं करेगी. इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है.

नींबू के साथ सेवन

शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने के लिए आप नींबू (Lemon) के साथ भी लहसुन खा सकते हैं. इसके लिए सुबह लहसुन के साथ एक चम्मच नींबू का रस पीएं. ये शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है.

Latest and Breaking News on NDTV
भुनकर खाएं

अगर आपको कच्चे लहसुन का टेस्ट पसंद नहीं हैं तो आप इसका सेवन भुनकर भी कर सकते हैं. इससे भी आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम होगा. भुनकर लहसुन की कलियां खाने से वायरल बीमारियों से भी राहत मिलती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
73 किलो था वजन 6 महीने में घटाकर कर लिया 55, अब दोनों बेटियों को है इन पर नाज
बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के मरीज इस सफेद चीज का पेस्ट बनाकर इसे शहद और नींबू के रस के साथ खाएं, कंट्रोल में आ जाएगा  Cholesterol
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Next Article
Home Remedies : इस नुस्खे से बहुत आसानी से चेहरे की झाइयां हो सकती हैं कम, रूटीन में फॉलो करने की है जरूरत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;