विज्ञापन
Story ProgressBack

शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल हो गया है कम तो इन चीजों को कर दीजिए खाना शुरू

Hemoglobin deficiency symptoms : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ सकता है. 

Read Time: 3 mins
शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल हो गया है कम तो इन चीजों को कर दीजिए खाना शुरू
खजूर आयरन के प्रचुर स्रोत प्रदान करता है, जो रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है.

Hemoglobin increase food : हीमोग्लोबिन एक आयरन रिच प्रोटीन है, जो रेड ब्लड सेल्स (Red blood cells) में मौजूद होता है.यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने का काम करता है. जब हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है, तो थकान, कमजोरी, सांस लेने में तकलीफ, सिरदर्द आदि की परेशानी शुरू हो सकती है. अगर इसका स्तर बहुत ज्यादा लो हो जाता है तो फिर यह एनीमिया का रूप ले लेता है. एनीमिया की बीमारी महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खाने से आपके शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ सकता है. 

सर्दियों में रोज खाएं अलसी के बीज, सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदेV

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए क्या खाएं

1-सबसे पहले तो आपको बता दें कि पुरुषों के लिए हीमोग्लोबिन लेवल 14 से 18 ग्राम डीएल और महिलाओं के लिए 12 से 16 ग्राम डीएल होना चाहिए. 

2- संतरे, नींबू, शिमला मिर्च, टमाटर, अंगूर, जामुन आदि अधिक खाएं क्योंकि इनमें विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है. यह शरीर में आयरन को अवशोषित करने में मदद करते हैं. 

3- फोलिक एसिड एक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करते हैं. फोलिक एसिड की कमी से हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो सकता है.हरी पत्तेदार सब्जियां, अंकुरित अनाज, सूखी फलियां, मूंगफली, केला, ब्रोकोली, लीवर आदि का ज्यादा सेवन करें.

4- अनार प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर के साथ-साथ कैल्शियम और आयरन दोनों का रिच सोर्स होता है. यह हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है.आप रोजाना अनार का जूस पिएं.

5- खजूर आयरन के प्रचुर स्रोत प्रदान करता है, जो रक्त में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है. हालांकि, ज्यादातर डॉक्टर सलाह देते हैं कि मधुमेह रोगियों को खजूर में चीनी की मात्रा अधिक होने के कारण खाने से बचना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
प्रोटीन की कमी को पूरा करेंगे ये 5 फूड, कर लीजिए डाइट में शामिल
शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल हो गया है कम तो इन चीजों को कर दीजिए खाना शुरू
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
Next Article
मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा ली यह एक चीज तो चेहरे की खोई हुई चमक आ जाएगी लौटकर, निखर जाएगी त्वचा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;