रोजाना बेसन फेस पैक लगाने से स्किन को हो सकता है नुकसान, जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल

Face Pack ke nuksan : कुछ महिलाओं की शिकायत है कि इससे उनकी त्वचा रूखी हो जाती है. क्या आपने भी इसका अनुभव किया है?

रोजाना बेसन फेस पैक लगाने से स्किन को हो सकता है नुकसान, जानने के लिए पढ़ें यह आर्टिकल

अगर आपकी स्किन का टाइप ड्राई है, तो आपको चेहरे या शरीर पर बेसन का उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि इससे स्थिति और खराब हो सकती है.

Besan face pack side effects : जब त्वचा को निखारने की बात आती है तो, इसमें बेसन का नाम सबसे पहले आता है.  हमारी दादी और नानी भी स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम में बेसन को फेस पैक के तौर पर इस्तेमाल करती आ रही हैं. इसका उपयोग एक्सफोलिएंट के रूप में किया जाता रहा है. यह लंबे समय से लोगों का पसंदीदा ब्यूटी रिजीम बना हुआ है. हालांकि, कुछ महिलाओं की शिकायत है कि, इससे उनकी त्वचा रूखी हो जाती है. क्या आपने भी इसका अनुभव किया है? यदि हां, तो आइए जानें कि ऐसा क्यों होता है और चेहरे पर बेसन के क्या साइडइफेक्टस हैं.

बेसन फेस पैक साइडइफेक्टस

- हालांकि, बेसन आपकी त्वचा को केवल तभी ड्राई कर सकता है जब आप इसका अधिक बार उपयोग कर रहे हों. इसलिए, अधिक मात्रा में उपयोग करने की सख्त मनाही है. इसके अलावा, यदि आप मुंहासों और ब्रेकआउट से जूझ रही हैं, तो बेसन का अप्लाई करने से बचें. असल में बेसन प्रकृति में क्षारीय है और त्वचा का पीएच अम्लीय है, इसलिए त्वचा पर बेसन का बहुत अधिक या बार-बार उपयोग करना ठीक नहीं है.

इन नैचुरल चीजों से करिए हेयर वॉश फिर देखिए कैसे पतले बाल होंगे मोटे और कमर तक लंबे

- यदि आप बेसन का सही तरीके से उपयोग करते हैं, तो यह टैन को हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद कर सकता है. साथ ही, एजिंग साइन के लक्षणों को भी कम कर सकता है. तो, आपको बस इतना करना है कि बेसन का उपयोग करने का सही तरीका सीखना है. तो आइए जानते हैं. 

  • सबसे पहले तो नींबू के साथ बेसन का इस्तेमाल करने से बचें. दूसरा, अगर आपकी स्किन का टाइप ड्राई है, तो आपको चेहरे या शरीर पर बेसन का उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि, इससे स्थिति और खराब हो सकती है.
  • यदि आप इन सब के बावजूद बेसन फेस पैक का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे 10 मिनट के भीतर हटा देंगी. यदि इसे अधिक समय तक छोड़ दिया जाए तो यह सूखापन, जलन या फॉलिकुलिटिस का कारण बन सकता है.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.