इन नैचुरल चीजों से करिए हेयर वॉश फिर देखिए कैसे पतले बाल होंगे मोटे और कमर तक लंबे

Hair care : इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे रेमेडी के बारे में बता रहे हैं जिसे लगाने के बाद बाल मुलायम, घने और कमर तक लंबे होंगे साथ ही, झड़ने टूटने की भी परेशानी दूर होगी. 

इन नैचुरल चीजों से करिए हेयर वॉश फिर देखिए कैसे पतले बाल होंगे मोटे और कमर तक लंबे

दही और नींबू एक अच्छा कंडीशनर बालों के लिए माना जाता है. नींबू स्कैल्प के पीएच को बैलेंस करता है.

Natural shampoo for hair : आजकल हर उम्र के लोग बाल से जुड़ी परेशानी का सामना कर रहे हैं. कोई बाल धीमी ग्रोथ से तंग है तो कोई पतले बालों से तो किसी के बाल 25 की उम्र में सफेद हो रहे हैं. इससे निजात पाने के लिए तरह-तरह के उपाय भी कर रहे हैं, लेकिन परिणाम मनचाहा नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में फिर आपको घरेलू उपचार (home remed) भी अपनानी चाहिए, हालांकि, इसका असर थोड़ा धीमा होता है लेकिन ये परेशानी को जड़ से खत्म कर देतें हैं. इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे रेमेडी के बारे में बता रहे हैं, जिसे लगाने के बाद बाल मुलायम, घने और कमर तक लंबे होंगे साथ ही, झड़ने टूटने की भी परेशानी दूर होगी. 

बालों के लिए घरेलू उपाय

- 5 से  6  चम्मच मेथी के बीज, 1/2 चावल को 5 से 6 घंटे के लिए भिगोकर रख देना है. फिर इसे मिक्सर ग्राइंडर में पीस लेना है. इसके बाद आपको इस पेस्ट को एक बाउल में निकाल लेना है. इसके बाद इसमें 02 चम्मच दही, एक छोटी चम्मच शहद मिला लेना है अच्छे से. इसके बाद आपको इस प्रोटीन हेयर मास्क को बाल में अप्लाई कर  लेना है. फिर आप लगभग 1 घंटे बाद बाल को अच्छे से पानी से साफ कर लीजिए. 

- इसके अलावा आप एक बाउल में मुल्तानी मिट्टी निकाल लीजिए फिर उसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लीजिए और बाल में अप्लाई कर लीजिए एक घंटे के लिए इससे आपके बाल मुलायम तो होंगे साथ ही स्कैल्प में जमी गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल भी निकल आएंगे.

- दही और नींबू एक अच्छा कंडीशनर बालों के लिए माना जाता है. नींबू स्कैल्प के पीएच को बैलेंस करता है. आपको बस इन्हें साथ में मिलाकर बाल में आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ देना है फिर हेयर वॉश कर लेना है. 

- इसके अलावा आप नारियल तेल (coconut oil) में भृंगराज (bhringraj leaves) की पत्तियों को उबालकर सिर में लगा लीजिए. फिर करीब दो घंटे बाद धो लीजिए रीठा शैंपू से. यह आपके बाल को मुलायम (silky hair) और चमकदार (shine) रखेगा. गुड़हल का पेस्ट (gudhal paste) बनाकर भी आप बालों में लगा सकती हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com