रामबाण औषधि कहे जाते हैं ये पत्ते, फ्री में मिलते हैं लेकिन सेहत पर दिखाते हैं कमाल का असर

Leaves For Healthy Body: सेहत को इन पत्तों से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. जानिए कौनसे हैं ये पत्ते जिनका सेवन शरीर पर अच्छा असर दिखाता है.

रामबाण औषधि कहे जाते हैं ये पत्ते, फ्री में मिलते हैं लेकिन सेहत पर दिखाते हैं कमाल का असर

Healthy Foods: सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा पर भी दिखते हैं इन पत्तों के फायदे.

Healthy Leaves: आयुर्वेद में औषधीय पेड़ों की लिस्ट में नीम को प्रमुख स्थान दिया गया है. ये एक ऐसा पेड़ है जिसकी पत्तियों से लेकर फल, फूल, छाल यहां तक कि जड़ भी काफी उपयोगी होती हैं. इसके गुणों के कारण आयुर्वेद में इसे 'सर्वरोग निवारिणी' भी कहा जाता है. कई बड़ी बीमारियों में नीम (Neem Leaves) रामबाण औषधि साबित होती हैं. नीम पर वैज्ञानिक शोध के मुताबिक नीम में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल, एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं.  

पीले पड़े गए दांतों को सफेद मोतियों सा चमका देगी रसोई की यह चीज, 2 दिनों में ही दांत दिखने लगेंगे साफ 

नीम के पत्तों के फायदे | Benefits Of Neem Leaves

माना जाता है कि नीम त्वचा के लिए काफी असरदार होता है. यह त्वचा को न सिर्फ साफ करता है, बल्कि ग्लो भी लौटाता है. इसके इस्तेमाल से मुंहासे, फंगल इंफेक्शन, चकत्ते और दाद आदि की समस्या नहीं होती हैं.

इस तेल से बालों की सफेदी हो सकती है दूर, बस मेथी के साथ मिलाकर करनी होगी बालों की मालिश 

बालों को मिलेगा फायदा

नीम के पत्तों के इस्तेमाल से बालों को भी फायदा मिलता है. इससे बालों का झड़ना (Hair Fall) कम होता है. ये न सिर्फ आपके बालों को चमकदार बनाएगा बल्कि उनको मजबूत करेगा.

डायबिटीज

नीम के पत्तों का रोजाना सेवन करने से डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों को फायदा मिलता है. इसका सेवन करने से ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है.

पेट के लिए असरदार

पेट में अक्सर कीड़े की शिकायत हो जाती है. ऐसे में अगर आप दवाई का विकल्प खोज रहे हैं तो ये नीम के पत्ते काफी असरदार साबित होंगे. इसके सेवन से अपच, गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी समस्याएं भी दूर होंगी.

सर्दी खांसी में देगी आराम

मौसम के बदलते ही सर्दी खांसी का दौर शुरू हो जाता है. हर कोई खांसी, छींक और गले की खराश से परेशान रहता है. ऐसे में नीम का सेवन करने से इन तीनों समस्याओं से राहत मिलेगी.

बुखार में आराम

नीम के पत्ते सर्दी, खांसी, छींक के साथ-साथ बुखार में भी आराम देते हैं. यह बुखार को कम करने में मददगार साबित होते हैं.

जोड़ों के दर्द में फायदा

गठिया के चलते होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में भी नीम की पत्तियां मददगार साबित होती हैं. नीम के पत्तों को पीसकर जोड़ों (Joints) पर लगाएं.

नीम की पत्तियों के साइड इफेक्ट तो नहीं होते हैं लेकिन गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. या करने से पहले वो डॉक्टर से एक बार संपर्क कर लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com