बारिश में भीगने से हो गई है सर्दी-खांसी, तो अमरूद के पत्तों का इस तरह करें इस्तेमाल, कफ से मिलेगी तुरंत राहत

बारिश के मौसम में खांसी रूकने का नाम नहीं ले रही है और जुकाम से बेहाल हैं तो आप इस पेड़ की पत्तियों से अपनी सारी परेशानी दूर कर सकती हैं.

बारिश में भीगने से हो गई है सर्दी-खांसी, तो अमरूद के पत्तों का इस तरह करें इस्तेमाल, कफ से मिलेगी तुरंत राहत

बारिश के मौसम में खांसी और जुकाम से बचने का रामबाण इलाज.

Guava Leaves Benefits: अमरूद (guava) कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होता है. अमरूद सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है, इसके पत्ते भी कई बीमारियों से बचाते हैं. अमरूद के पत्ते सर्दी, जुकाम और खांसी से राहत देने में काफी कारगर माने जाते हैं. शुगर के मरीजों के लिए अमरूद के पत्ते (guava leave) काफी फायदेमंद साबित होते हैं, क्योंकि ये शरीर में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करते हैं. इन पत्तों के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है. आइए जानते हैं कि सर्दी, जुकाम और खांसी में राहत के लिए अमरूद के पत्तों का सेवन कैसे करना चाहिए, साथ ही सेहत को ये और किस तरह फायदा (benefits of guava leaves) पहुंचाते हैं.  

6og82oeo

अमरूद के पत्तों के फायदे (benefits of guava leaves)

इम्यूनिटी बनाएं स्ट्रांग


अमरूद विटामिन सी से भरपूर होता है, इसमें संतरे से चार गुना अधिक विटामिन सी होता है. विटामिन सी प्रतिरक्षा स्तर को बढ़ावा देने में मदद करता है जो आपके शरीर इंफेक्शन से लड़ने के लिए तैयार करता है. साथ ही, अधिक विटामिन सी आंखों की रोशनी के लिए भी जरूरी माना जाता है. अमरूद के पत्तों को पानी में उबाल कर उस पानी का सेवन करें.

u35gd358

खांसी में फायदेमंद


सर्दी-खांसी में अमरूद की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से काफी लाभ होता है. अमरूद के पत्तों के साथ काली मिर्च और लौंग मिलाकर इसका काढ़ा तैयार कर लें और इसे पीएं. इस काढ़े से इंफेक्शन और खांसी का असर कम होता है.

hutkqrh

फेफड़ों के इन्फेक्शन को करे कम


अमरूद के पत्तों का चूर्ण बनाकर उसका सेवन करने से फेफड़ों में जमा म्यूकस कम होने लगता है और इंफेक्शन से राहत मिलती है. गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करने से शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है. 

कैंसर के जोखिम को करे कम


विटामिन सी, लाइकोपीन और अन्य प्रकार के पॉलीफेनॉल एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं, जो शरीर में संक्रमण को बेअसर करने में मदद करते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं. यह स्तन कैंसर कोशिकाओं के ग्रोथ को भी रोकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Jet Set Go: एयरपोर्ट पर नजर आए आमिर खान और भूमि पेडनेकर