रोज सुबह करी पत्ते का पानी पी लिया तो वजन घटने से बाल बढ़ने तक में दिखेगा असर, यहां जानिए सभी फायदे 

Curry Leaves Water: करी पत्तों का पानी सेहत दुरुस्त करने में मददगार है. यहां जानिए रोजाना सुबह खाली पेट इस पानी को पीने से शरीर पर कौन-कौनसे फायदे नजर आते हैं. 

रोज सुबह करी पत्ते का पानी पी लिया तो वजन घटने से बाल बढ़ने तक में दिखेगा असर, यहां जानिए सभी फायदे 

Benefits Of Drinking Curry Leaves Water: सेहत के लिए बेहद अच्छा है करी पत्तों का पानी. 

Healthy Drinks: करी पत्ते को खाने की एक नहीं बल्कि कई चीजों का हिस्सा बनाया जाता है. ये पत्ते स्वाद में तो अच्छे होते ही हैं साथ ही इन्हें खाने पर सेहत दुरुस्त रहती है. यहां करी पत्तों का पानी (Curry Leaves Water) बनाने और पीने पर शरीर को मिलने वाले फायदों का जिक्र किया जा रहा है. करी पत्तों में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण, एंटीमाइक्रोबियल गुण और पोषक तत्व इसे सेहत के लिए बेहद अच्छा बनाते हैं. इन पत्तों में पाचन बेहतर करने से लेकर वजन घटाने तक के गुण पाए जाते हैं. यहां जानिए रोज सुबह खाली पेट करी पत्तों का पानी पीने पर शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में. 

वजन घटाने के लिए गेंहू नहीं बल्कि इन 4 तरह के आटे की रोटी खा लीजिए बनाकर, पेट अंदर होने लगेगा

करी पत्तों का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Curry Leaves Water 

करी पत्तों का पानी तैयार करना बेहद आसान है. एक गिलास पानी में मुट्ठीभर करी पत्ते लेकर उबाल लें. पानी उबल जाने के बाद छान लें और जब यह हल्का गर्म हो तो इसे पी लें. इस पानी को सुबह खाली पेट पिया जाता है. आप चाहे तो करी पत्ते खाली पेट चबा भी सकते हैं. 

ज्यादा स्क्रब करने पर खराब हो सकती है त्वचा, जानिए हफ्ते में कितनी बार चेहरे को करना चाहिए Scrub 

घटने लगता है वजन 

करी पत्तों का पानी पीने पर वजन घटाने में मदद मिलती है. यह पानी शरीर से टॉक्सिंस को निकालता है और बॉडी को डिटॉक्स कर देता है जिससे वजन कम (Weight Loss) होने में मदद मिलती है. इससे शरीर में जमा हुआ फैट पिघलकर कम होने लगता है. 

मॉर्निंग सिकनेस होती है दूर 

अक्सर ही सुबह उठने पर मॉर्निंग सिकनेस महसूस होने लगती है और तबीयत खराब लगती है. ऐसा महसूस होता है कि बुखार आ रहा है, शरीर दर्द से टूट रहा है और उल्टी होने वाली है. इस स्थिति में करी पत्ते का पानी असरदार होता है. करी पत्ते का पानी पीने पर मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा मिल जाता है. 

बाल बनते हैं अच्छे 

करी पत्ते का पानी शरीर को अंदरूनी ही नहीं बल्कि बाहरी रूप से भी बेहतर बनाता है. इसमें बालों की सेहत भी शामिल है. रोजाना खाली पेट करी पत्तों का पानी पीने पर बालों को एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अमीनो एसिड्स मिलते हैं जो स्कैल्प को मॉइश्चराइज्ड रखते हैं और बालों को मजबूत बनाने में असरदार हैं. इन पत्तों का सेवन बालों को समय से पहले सफेद होने से भी बचाता है. 

कॉलेस्ट्रोल होता है कम 

करी पत्तों में एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं जो कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) कम करते हैं और शरीर में एलडीएल यानी बुरे कॉलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोकते हैं. इन पत्तों का पानी पीने पर शरीर में अच्छा कॉलेस्ट्रोल बढ़ने में भी मदद मिलती है. 

पाचन होता है बेहतर 

करी पत्ते पेट खराब होने पर खाए जा सकते हैं और इनका पानी पिया जा सकता है. इन पत्तों के पानी को पीने पर कब्ज और पेट फूलने जैसी दिक्कतों से निजात मिल जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.