विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप जानते हैं क्रेनबेरी जूस पीने के फायदे, शरीर पर कई तरीकों से असर दिखाता है इस फल का रस 

दांतों से लेकर पेट तक को क्रेनबेरी जूस पीने के फायदे मिलते हैं. यहां जानिए क्रेनबेरी जूस को लाइफस्टाइल का हिस्सा क्यों बनाना चाहिए. 

Read Time: 3 mins
क्या आप जानते हैं क्रेनबेरी जूस पीने के फायदे, शरीर पर कई तरीकों से असर दिखाता है इस फल का रस 
सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होता है क्रेनबेरी जूस. 

Healthy Juice: शरीर को स्वस्थ्य और दुरुस्त बनाए रखने के लिए खानपान में अलग-अलग चीजों को शामिल किया जाता है. सेहत अच्छी रहे इसके लिए पोषक तत्वों से भरपूर फलों को भी खूब खाया जाता है और इन फलों का जूस भी लोग खूब पीते हैं. ऐसा ही एक फायदेमंद फल है क्रेनबेरी जिसका जूस पीने पर सेहत पर कई सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. क्रेनबेरी जूस (Cranberry Juice) ब्लूबेरीज और बिलबेरीज फैमिली का होता है लेकिन इसका सेवन कम ही लोग करते हैं जबकि इसके फायदे अनेक हैं. क्रेनबेरी जूस एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खनिज से भरपूर होता है और शरीर के स्वस्थ्य रखने के साथ-साथ कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर रखता है. यहां जानिए क्रेनबेरी जूस को पीने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

बार-बार आने लगी है हिचकी और पानी पीकर भी नहीं आ रहा आराम, तो ये 4 नुस्खे आएंगे आपके काम 

क्रेनबेरी जूस पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Cranberry Juice 

इम्यूनिटी होती है बूस्ट 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को मजबूत बनाने में क्रेनबेरी जूस के फायदे देखने को मिलते हैं. इस जूस में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में असरदार होती है. वहीं, इस जूस को पीने पर इंफेक्शंस भी दूर रहते हैं. 

पाचन रहता है अच्छा 

डाइट्री फाइबर से भरपूर क्रेनबेरी जूस पाचन को मजबूत बनाता है. इससे बाउल मूवमेंट्स बेहतर होती हैं और कब्ज (Constipation) की दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है. हाई एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने के चलते क्रेनबेरी जूस डाइजेस्टिव सिस्टम को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान और इंफ्लेमेशन से भी दूर रखता है. 

ब्लड प्रेशर होता है कम 

क्रेनबेरी जूस के फायदे ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कम करने में भी नजर आते हैं. इस जूस में पौटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो ब्लड प्रेशर कम करने में असर दिखाती है. इससे शरीर में फ्लुइड बैलेंस भी होता है जिससे दिल पर कम दबाव पड़ता है और हाइपरटेंशन की संभावना कम होती है. 

दांतों के लिए फायदेमंद 

क्रेनबेरी जूस में पाए जाने वाले तत्व बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकते हैं. इससे मुंह में बैक्टीरिया नहीं पनपता जिससे दांतों के गिरने या मसूड़ों में सड़न की दिक्कत नहीं आती है. इस जूस को पीने पर दांतों पर प्लाक भी नहीं जमता है जिससे दांत साफ नजर आते हैं. 

सेहत को क्रेनबेरी जूस पीने पर कई फायदे तो मिलते हैं, लेकिन इसे रोजाना पीने के बजाय मॉडरेशन में यानी एक या दो दिन छोड़कर पिया जा सकता है. साथ ही, इस बात का ध्यान रखें कि आप एडेड शुगर और प्रीजर्वेटिव्स वाले क्रेनबेरी जूस पीने के बजाय शुद्ध क्रेनबेरी जूस पिएं जिससे सेहत को ज्यादा फायदे मिल सकें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हार्ट अटैक का खतरा हो जाएगा कम अगर रोज पीएंगे इस लाल सब्जी का जूस, एक्सपर्ट भी देते हैं लेने की सलाह
क्या आप जानते हैं क्रेनबेरी जूस पीने के फायदे, शरीर पर कई तरीकों से असर दिखाता है इस फल का रस 
इन 6 चीजों को अनहेल्दी समझकर नहीं खाते हैं आप, अगर जान लेंगे फायदे तो बदल जाएगी राय, खाने में यूं करें शामिल
Next Article
इन 6 चीजों को अनहेल्दी समझकर नहीं खाते हैं आप, अगर जान लेंगे फायदे तो बदल जाएगी राय, खाने में यूं करें शामिल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;