क्या आप जानती हैं रात के समय कंघी करके सोने के फायदे, बालों की कायापलट कर देती है यह आदत

Combing Hair At Night: अगर रात के समय बालों को कंघी करके सोया जाए तो इसका बालों पर कमाल का असर पड़ सकता है. यहां जानिए कैसे. 

क्या आप जानती हैं रात के समय कंघी करके सोने के फायदे, बालों की कायापलट कर देती है यह आदत

Benefits Of Combing Hair At Night: जानिए बाल कंघी करके क्यों सोना चाहिए. 

Hair Care: हम सभी दिनभर में एक बार तो बाल झाड़ते ही हैं. बालों को ज्यादातर सुबह के समय कंघी किया जाता है और रात के समय बहुत कम ही लोग हैं जो बाल झाड़ते हैं. लेकिन, अगर आपके बाल लंबे हैं तो आपके लिए रात में बालों को कंघी (Comb) करके सोना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. लड़कियों के बालों से जुड़ी ऐसी कई दिक्कतें हैं जिन्हें यह छोटी सी आदत दूर कर सकती है. अगर आप रात में कंघी करके सोना शुरू करेंगी तो बालों के झड़ने (Hair Fall) से लेकर डैंड्रफ तक की दिक्कत दूर हो सकती है. यहां जानिए रात में कंघी करके सोने के अलग-अलग फायदों के बारे में. 

इस पौधे की 3-4 पत्तियां ही खा ली जाएं रोजाना, तो पेट की एक नहीं बल्कि कई दिक्कतें हो जाती हैं दूर

रात में बाल कंघी करने के फायदे | Benefits Of Combing Hair At Night 

बढ़ता है स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन 

अगर स्कैल्प हेल्दी रहती है तो बाल भी खूबसूरत बने रहते हैं. स्कैल्प को हेल्दी रखने और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए रात में कंघी करने की आदत अच्छी होती है. कंघी करने पर स्कैल्प में रक्त प्रवाह बेहतर होता है जिससे हेयर फॉलिकल्स को अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है. इससे जड़ों को फायदा मिलता है, हेयर ग्रोथ बेहतर होती है और बालों का झड़ना कम होता है सो अलग. 

Valentine's Day Looks: डेट पर दिखना चाहती हैं बेहद खूबसूरत तो इन रेड आउटफिट्स से ले लीजिए आइडिया 

नेचुरल ऑयल होता है ड्रिस्ट्रिब्यूट 

बाल कंघी करने से स्कैल्प सीबम प्रोड्यूस करती है जिससे बालों को नेचुरल ऑयल्स मिलते हैं. कंघी करने पर ये नेचुरल ऑयल्स बालों की जड़ों से सिरों तक अच्छी तरह फैलते हैं और स्कैल्प हेल्दी (Healthy Scalp) बने रहने में मदद मिलती है. इससे स्कैल्प का पीएच भी बैलेंस होता है.

स्कैल्प होती है एक्सफोलिएट 

स्कैल्प यानी सिर पर अक्सर ही अलग-अलग तरह की गंदगी चिपट जाती है. यह डेड स्किन बिल्ड अप होकर सिर की सतह पर जमी रहती है और जब आप सिर खुजाते हैं तो नाखूनों में फंसने लगती है. ऐसे में स्कैल्प को एक्सफोलिएट करना फायदेमंद साबित होता है. रात में बाल कंघी किए जाएं तो स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ भी हटने लगता है. इससे बालों को बेहतर तरह से सांस लेने में भी मदद मिलती है. 

बाल कम टूटते हैं 

हमें अक्सर लगता है कि बालों को कंघी करके सोया जाए तो बाल टूटने लगते हैं जबकि ऐसा नहीं है. बालों को कंघी करके सोया जाए तो उलझे बाल सुलझ जाते हैं. ऐसे में जब तकिए पर सिर रखकर सोया जाता है और सिर को यहां से वहां घुमाते हैं तो बाल सुलझे हुए होने के कारण नहीं टूटते. अगर बाल उलझे हुए होते हैं तो सोने के दौरान तकिए से लगकर खूब टूटते हैं. कई बार उलझे बालों में सोने से बाल खिंचते भी खूब हैं जिससे सिर में दर्द होने लगता है. 

तनाव होता है कम 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रात में कंघी करके सोने का एक फायदा यह भी है कि इससे तनाव (Stress) कम हो सकता है. बालों को कंघी करना एक तरह से थेरैपी जैसा लग सकता है. इससे स्ट्रेस कम होता है और बेहतर नींद लेने में भी मदद मिलती है.