सोने से पहले चेहरे पर लगा ली यह एक चीज, तो त्वचा पर नहीं नजर आएगा कोई दाग-धब्बा 

Spotless Skin: स्किन को ग्लोइंग बनाने में छोटी सी चीज का भी बड़ा असर दिख सकता है. यहां भी एक ऐसी ही चीज का जिक्र किया जा रहा है जिसे रात के समय चेहरे पर लगाकर सोने से त्वचा निखर जाती है. 

सोने से पहले चेहरे पर लगा ली यह एक चीज, तो त्वचा पर नहीं नजर आएगा कोई दाग-धब्बा 

Oil For Glowing Skin: त्वचा को बेदाग बनाती है यह एक चीज. 

Skin Care Tips: त्वचा की सही तरह से देखरेख की जाए तो चेहरा निखरा हुआ नजर आता है. चेहरे को दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने और लंबे समय तक जवां बनाए रखने में भी सही स्किन केयर का बड़ा हाथ होता है. आप दिनभर में तो चेहरे पर बहुत कुछ लगाते ही होंगे, लेकिन क्या कभी रात के समय चेहरे पर बादाम का तेल लगाकर सोए हैं? अगर नहीं, तो अब से बादाम के तेल को बना लीजिए अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा. असल में रात के समय अगर चेहरे पर बादाम का तेल (Almond Oil) लगाकर सोया जाए तो इससे त्वचा को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. चेहरे से दाग-धब्बे (Dark Spots) कम करने से लेकर त्वचा से टैनिंग हटाने तक में बादाम के तेल का असर नजर आता है. जानिए चेहरे पर बादाम का तेल लगाने का सही तरीका और इससे त्वचा को मिलने वाले फायदों के बारे में. 

मोटे और घने बालों की इच्छा ऐसे होगी पूरी, बस ऑलिव ऑयल को इन 4 तरीकों से लगाना होगा सिर पर 

चेहरे पर बादाम का तेल लगाने के फायदे | Benefits Of Applying Almond Oil On Face 

  • बादाम का तेल चेहरे पर लगाने से यह तेल चेहरे की टैनिंग को कम करता है और त्वचा को निखार देता है. इसमें पाए जाने वाले गुण स्किन की बाहरी सतह से गंदगी को हटाने में असरदार होते हैं. 
  • इस तेल में विटामिन ई (Vitamin E) की भी अच्छी मात्रा होती है जो फाइन लाइंस को दूर करने में असर दिखाती है. चेहरे पर रोजाना बादाम के तेल का इस्तेमाल करने पर झुर्रियां कम हो सकती हैं. 
  • बादाम के तेल से चेहरे को मॉइश्चर भी मिलता है. यह तेल त्वचा को नमी देता है जिससे ड्राई स्किन की दिक्कत दूर होती है. वहीं, बादाम के तेल की एक खासियत यह भी है कि इस तेल से चेहरे पर चिपचिपाहट नजर नहीं आती है बल्कि इससे चेहरे पर चमक दिखाई पड़ती है. 
  • स्किन के ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में बादाम के तेल में मौजूद विटामिन ई के गुण अपना असर दिखाते हैं. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स भी देते हैं. 
  • चेहरे की त्वचा अगर खुरदुरी हो तब भी बादाम के तेल का फायदा नजर आता है. इससे त्वचा का खुरदुरापन कम होता है और त्वचा मुलायम (Soft Skin) बनती है. 

बादाम के तेल को चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को धोकर साफ करें. अब हथेली पर बादाम के तेल की कुछ बूंदे डालें और मलकर चेहरे पर लगा लें. चेहरे की एक से दो मिनट मसाज करें और बस तेल को चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. अगली सुबह उठकर चेहरा धोया जा सकता है. 

बाल हो गए हैं डैमेज तो इस तरह कर सकते हैं रिपेयर, घर की चीजों से ही दिखेगा असर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.