बवासीर के इलाज में यह हरा पत्ता करता है मदद, ठंड के मौसम में बनता है इसका साग

Piles cause : यह समस्या अमूमन बहुत ज्यादा तेल मसाला खाने या फिर लंबे समय तक बैठे रहने के कारण हो सकती है.

बवासीर के इलाज में यह हरा पत्ता करता है मदद, ठंड के मौसम में बनता है इसका साग

मूली के पत्तों में रापिनिन, ग्लूकोसाइलिनेट्स और विटामिन सी जैसे मेटोबोलाइट्स मोजूद होते हैं, जो एनस की सूजन को कम करते हैं.  

Home remedy in piles : लंबे समय तक कब्ज की समस्या होने के कारण मल त्याग करते समय ज्यादा ताकत लगानी पड़ती है, जिसके कारण पाइल्स या बवासीर (bawasir) हो सकता है. इस बीमारी में एनस में होने वाली सूजन और जलन के कारण आपको बैठने में भी समस्या होने लगती है. पाइल्स महिला-पुरुष किसी को भी हो सकता है. यह समस्या अमूमन बहुत ज्यादा तेल मसाला खाने या फिर लंबे समय तक बैठे रहने के कारण हो सकती है. हालांकि, इसको दवा और ऑपरेशन से ठीक किया जा सकता है. वहीं,  इसका घरेलू इलाज (piles home remedy) भी है जिसके बारे में आपको आर्टिकल में बताने जा रहे हैं. 

मूली पत्ते के फायदे बवासीर में | Muli patte ke fayde| bawasir ka gharelu ilaj

1- आपको मूली के पत्तों को सूखाकर पाउडर बना लेना है. अब इस पाउडर को दिन में दो बार 1 चम्मच सेवन करने से बवासीर के दर्द से राहत मिलेगी. आपको बता दें कि मूली का सेवन करने से पाचन दुरुस्त रहेगा. 

2- असल में मूली डाइट्री फाइबर का अच्छा स्त्रोत होती है, जो स्टूल को सॉफ्ट बनाने में मदद करती है. यह पाचन क्रिया को सुधारती है. अगर आपको या फिर परिवार के किसी सदस्य को यह परेशानी है तो, फिर आपको उन्हें मूली पत्ते का सेवन करने के लिए जरूर कहना चाहिए. 

3- आपको बता दें कि इस पत्ते का सेवन करने से बवासीर में होने वाली खुजली और दर्द से राहत मिलती है, सुबह के समय इसका सेवन करते हैं तो फिर आपके लिए ज्यादा लाभकारी होगा. 

4- मूली के पत्तों में रापिनिन, ग्लूकोसाइलिनेट्स और विटामिन सी जैसे मेटोबोलाइट्स मोजूद होते हैं, जो एनस की सूजन को कम करते हैं.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.