सिर्फ 4 दिन में फिस्टुला और बवासीर हो जाएगा जड़ से खत्म, दूध में इस चीज को मिलाकर है पीना

Remedy for piles : पाइल्स की बीमारी ठीक करने के लिए हम यहां पर 4 नुस्खे बताने जा रहे हैं जिसे अपने लेते हैं तो फिर आपको एक हफ्ते के अंदर ही आराम मिल जाएगा.

सिर्फ 4 दिन में फिस्टुला और बवासीर हो जाएगा जड़ से खत्म, दूध में इस चीज को मिलाकर है पीना

लोग बवासीर के दर्द से जूझ रहे हैं उनको पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए. इससे मल त्याग करते समय ज्यादा जोर नहीं लगाना पड़ता है. 

Piles ka gharelu upay : सबसे पहले बात करते हैं बवासीर क्या है. इस बीमारी में गुदा के अंदर और बाहर तथा मलाशय के निचले हिस्से में सूजन आ जाती है.  जिसके कारण गुदा के अंदर और बाहर में मस्से निकल जाते हैं. ऐसे में आप जब मल त्याग करते हैं तो फिर खून आने लगता है जो बहुत तकलीफदेह होता है. अगर इसका शुरुआत में इलाज नहीं किया जाता है तो भगंदर का रूप ले लेता है जिसे फिस्टुला (Fistula) भी कहते हैं. आपको बता दें कि यह बीमारी अनुवांशिक भी हो सकती है. अब आते हैं इसके घरेलू इलाज पर जिसको आप अपना लेते हैं, तो मात्र 4 दिन में इस बीमारी से काफी हद तक आराम मिल सकता है.

बवासीर किन कारणों से होता है? 

उपाय जानने से पहले इसके कारणों के बारे में जान लेते हैं-

  • कम फाइबर वाली डाइट
  • एक्सरसाइज ना करना
  • लंबे समय तक तनाव में रहना
  • आनुवंशिकी (जेनेटिक्स)
  • देर तक बैठे रहना
  • पेल्विक फ्लोर डिसफंक्शन

केला, संतरा, सेब, टमाटर और दही गलत समय पर खाने से सेहत को पहुंचता है नुकसान, यहां जानिए सही टाइमिंग

भगंदर और फिस्टुला का घरेलू उपाय

1- आपको 01 नींबू का रस 01 गिलास कच्चे दूध में मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पीना है. ऐसा आप एक हफ्त कर लेते हैं तो फिर आपको जल्द ही इससे आराम मिल जाएगा.

e9m0mdmo

2- इसके अलावा जो लोग बवासीर के दर्द से जूझ रहे हैं उनको पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए. इससे मल त्याग करते समय ज्यादा जोर नहीं लगाना पड़ता है. 

g1fqbhug

Photo Credit: iStock

2- वहीं, मल त्याग के बाद आप वेट वाइप का इस्तेमाल करें. आप ऐसे वाइप का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनमें एंटी-हेमरॉइड (anti-hemorrhoid) तत्व होते हैं, जैसे कि विच हेजल या एलोवेरा. इससे आपकी गुदा में होने वाली जलन कम हो सकती है. 

wet wipes

3- इसके अलावा आप अपनी डाइट में सॉल्यूबल फाइबर शामिल करें, इससे मलत्याग करने में मदद मिलेगी. मोशन के खराब होने के पीछे का कारण तनाव और नींद ना पूरी होना भी होता है. इसलिए आपको इस बात का भी ख्याल रखना है कि 8 घंटे की नींद पूरी लीजिए. 

    अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

    विक्की कौशल, करण जौहर और अन्य लोग 'मेरे मेहबूब मेरे सनम' की रैप अप पार्टी

    Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com