Health tips : Bad cholesterol बढ़ गया है शरीर में तो अपनाएं ये आसान आयुर्वेदिक तरीके

Heart health tips : आज हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप कोलेस्ट्रॉल को कम कर लेंगे. तो चलिए जानते हैं उनके बारे में.

Health tips : Bad cholesterol बढ़ गया है शरीर में तो अपनाएं ये आसान आयुर्वेदिक तरीके

सीसम का तेल भी दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है. इस तेल में एंटीइंफ्लामेटरी ओर एंटीऑक्सीडेंट्स प्रॉपर्टीज होती हैं

Cholesterol reduce tips : खराब लाइफस्टाइल के कारण आजकल लोगों की सेहत बुरी तरह प्रभावित हो रही है. ऐसे में डायबिटीज, ओबेसिटी, थायराइड जैसी बीमारियां बहुत आम हो गई हैं. इसके अलावा खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी लोगों में बढ़ गया है.  ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स (tips to control bad cholesterol) बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप कोलेस्ट्रॉल (cholesterol kaise ghatayein) को कम कर लेंगे. तो चलिए जानते हैं उस टिप्स के बारे में.

खराब कोलेस्ट्रॉल कैसे करें कम | how to reduce bad cholesterol

  • अगर आप अपने खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहती हैं तो एक कप गरम पानी में शहद मिलाकर पीजिए इससे काफी हद तक कंट्रोल में रहेगा. आप इसमें कुछ बूंद सिरका मिलाकर भी पी सकते हैं.

  • वहीं, बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल करें. रोजाना सुबह में दो कली लहसुन की खाएं. इससे आपके शरीर में कभी भी खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ेगा नहीं.

  • खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप हल्दी वाला पानी पिएं. इससे धमनियों में जमी गंदगी साफ हो जाएगी. यह प्लेक को कम करके नसों में जमे गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर फेक देती हैं.

  • मेथी के बीज भी आप खा सकती हैं. इससे आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाया जा सकता है. मेथी के बीज पोटैशियम, आयरन, जिंक, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं. इससे दिन में दो बार खाएं.

  • सीसम का तेल भी दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है. इस तेल में एंटीइंफ्लामेटरी ओर एंटीऑक्सीडेंट्स प्रॉपर्टीज होती हैं जो दिल की सेहत को बेहतर बनाने का काम बखूबी करते हैं. इसके अलावा ग्रेप सीड का तेल भी अच्छा होता है. इसमें सैचुरेटेड फैट कम पाया जाता है. जो कि दिल की सेहत को दुरुस्त रखता है. इसमें ओमेगा 6, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन ई पाया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.