Travel Destinations: गर्मियों में इन जगहों पर घूमने से करें परहेज, यहां जाना सजा से नहीं होगा कम

Summer Destinations: गर्मी के मौसम में इन जगहों पर घूमना तपते कोयले पर पांव रखने जैसा है. अगर आप भी इन टूरिस्ट स्पोट्स पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जरा फिर से सोच लीजिए.

Travel Destinations: गर्मियों में इन जगहों पर घूमने से करें परहेज, यहां जाना सजा से नहीं होगा कम

Summer Travel Destinations: गर्मियों में इन जगहों पर जाने से करना चाहिए परहेज.

Travel: गर्मी की छुट्टियों की प्लानिंग करें तो कुछ जगहों के नाम खुद-ब-खुद जेहन में आ जाते हैं और बिना वहां के मौसम के बारे में सोचे प्लानिंग शुरू हो जाती है. कई फेमस स्पॉट्स (Famous Spots) ऐसे हैं जो हर सीजन में टूरिस्ट से गुलजार रहते हैं. लेकिन, सिर्फ गर्मियों की छुट्टी बिताने के लिए ये स्पॉट्स सही नहीं रहते. वजह है कि इन स्पॉट्स पर भी आपको उतनी ही गर्मी का सामना करना पड़ेगा जिससे बचने के लिए आप छुट्टी (Holiday) प्लान कर रहे हैं. चलिए जानते हैं वो जगह जहां गर्मियों की छुट्टी की प्लानिंग करना बड़ी गलती साबित हो सकता है.

गर्मियों में इन जगहों पर घूमने से बचें | Avoid To Visit These Places In Summer 

गोवा

ये नाम चौंकाने वाला है. जहां जाने की प्लानिंग हर कोई करता है उस शहर गोवा में गर्मियों की छुट्टी बिताने का प्रोग्राम गलत फैसला साबित होता है. गर्मियों में गोवा (Goa) का मौसम बेहद चिपचिपा और तपाने वाला होता है. ऐसे में आप यहां जिस उम्मीद के साथ आए हैं उस स्पिरिट से छुट्टी नहीं मना सकेंगे.

आगरा

ताजमहल के दीदार के लिए दूर-दराज से लोग इंडिया आते हैं. आप इंडिया में रहते हुए कम से कम गर्मियों में ताजमहल विजिट का प्लान मत बनाइए. गर्मियों में आगरा (Agra) का तापमान आमतौर पर 35 डिग्री सेल्सियस से कहीं ज्यादा रहता है. ऐसे में तपती धूप में ताज को आंख खोलकर देख पाना आसान नहीं होगा.

जैसलमेर

ये शहर देश की गोल्डन सिटी के नाम से मशहूर है. पीली रेत की चमक की वजह से इस शहर को ये पहचान मिली है. रेगिस्तानी इलाका होने की वजह से ये शहर गर्मियों में बहुत तपता है. यहां तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पार कर जाता है. इसलिए गर्मियों में यहां घूमना मजा नहीं सजा भी लग सकता है.

चेन्नई

समंदर की लहरों का मजा लेने के लिए चेन्नई भी बेहतरीन शहर है. यहां लग्जरी होटल्स से लेकर भव्य मंदिर तक मौजूद हैं. इसके बावजूद यहां गर्मी बिताना भारी पड़ सकता है. गर्मी की दोपहरी में यहां होटल के कमरे से निकलना भी मुश्किल हो सकता है.

अमृतसर

टूरिज्म के लिहाज से अमृतसर का मिजाज सबसे अलग है. धर्म, देशभक्ति, खूबसूरती, खाना हर लिहाज से ये उम्दा शहर है. लेकिन, यहां गर्मी भी उतनी ही पड़ती है. पसीने से तर होकर इस शहर घूमना बिलकुल ठीक नहीं होगा.

खजुराहो

अपने अनूठे मंदिरों के चलते ये शहर दुनियाभर में मशहूर है. लेकिन, इन मंदिरों की खूबसूरती देखने का सही समय गर्मी बिलकुल नहीं है. 40 से 45 डिग्री सेल्सियस की गर्मी में मंदिरों में नंगे पैर घूम पाना आसान भी नहीं है. बेहतर होगा यहां घूमने की प्लानिंग भी गर्मी की बजाय किसी और मौसम में करें.

UPSC Result: पहले तीन स्थान पर लड़कियां, श्रुति शर्मा बनीं टॉपर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com