Healthy Tips: सोने से पहले इन 4 चीजों को खाने से उड़ जाती है नींद, रात में बिल्कुल नहीं करना चाहिए इनका सेवन

Sleeplessness Causing Foods: ये वे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें रात में खाने पर आपको जल्दी नींद नहीं आती और आप रातभर करवटें ही बदलते रह जाते हैं.

Healthy Tips: सोने से पहले इन 4 चीजों को खाने से उड़ जाती है नींद, रात में बिल्कुल नहीं करना चाहिए इनका सेवन

Sleeplessness से बचना चाहते हैं तो रात के समय ना खाएं ये फूड.

Healthy Tips: पूरी और अच्छी नींद लेना सेहत के लिए बेहद आवश्यक है. अगर आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो आपको कई बीमारियां घेरने लगेंगी जिनमें दिल की बीमारियां प्रमुख हैं. कई बार हम रातभर करवटें बदलते रहते हैं लेकिन हमें नींद नहीं आती. अगला पूरा दिन हमारा झपकी लेते हुए ही निकलता है. इससे कोई काम ठीक से नहीं होता और मूड खराब होता है सो अलग. अनिद्रा (Sleeplessness) के वैसे तो कई कारण हैं लेकिन कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन भी नींद ना आने की वजह बन सकता है. ऐसे में आपको इन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए. 

अनिद्रा का कारण बनने वाले खाद्य पदार्थ | Food That Cause Sleeplessness 

गोभी 

पत्ता गोभी और फूल गोभी सामान्य तौर पर सेहत के लिए अच्छी हो सकती हैं लेकिन रात के समय सोने से तुरंत पहले इन्हें खाना अच्छा नहीं है. ये आपकी अनिद्रा का कारण बन सकती हैं क्योंकि आप सोने की कोशिश करते हैं और आपका पेट इनमें मौजूद फाइबर को पचाने की कोशिश कर रहा होता है. इससे पाचन संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं और नींद नहीं आती. 

टमाटर 

टमाटर में मौजूद अमीनो एसिड्स दिमाग को एक्टिव रखते हैं जिससे आपकी नींद में खलल पड़ता है और आप कुछ ना कुछ सोचते रहते हैं. आपको टमाटर जैसे सिट्रस फ्रूट्स का सेवन सोने से तुरंत पहले नहीं करना चाहिए. इससे एसिडिटी भी हो सकती है. 

चॉकलेट 

चॉकलेट में मौजूद कैफीन आपको जगाए रखता है. हालांकि, इसमें कैफीन (Caffeine) की मात्रा कम होती है लेकिन कॉफी के साथ-साथ आपको सोने से पहले चॉकलेट का सेवन करने से भी बचना चाहिए. ये दिन में एनर्जी बूस्टर की तरह ही खाई जाए तो बेहतर है. 

आइसक्रीम 

शुगर की ज्यादा मात्रा होने के चलते ये आपको चैन से सोने नहीं देती. इसे खाने पर आपका शरीर शुगर और फैट (Fat) को पचाने की जद्दोजहद ही करता रह जाएगा. इसलिए रात में आइस्क्रीम और केक आदि खाने की इच्छा को दबा देना चाहिए.   

  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महिला ने साड़ी में बांधकर बेटे को 10वीं मंज़िल से लटकाया