49 साल की उम्र में Malaika Arora खुद को इस तरह रखती हैं फिट, देखिए रोजाना किस तरह करती हैं Workout

Malaika Arora Fitness Secrets : छैया-छैया' गाने पर जबरदस्त डांस से सभी के दिलों पर राज करने वाली मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) 49 साल की हैं, लेकिन उन्हें देख कर बिल्कुल भी ऐसा नहीं कहा जा सकता. मलाइका खुद को फिट बनाए रखने के लिए जिम में पसीना बहाती हैं, योग भी मलाइका के जीवन का अहम हिस्सा है.  

49 साल की उम्र में Malaika Arora खुद को इस तरह रखती हैं फिट, देखिए रोजाना किस तरह करती हैं Workout

मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) खुद को फिट रखने के लिए जिम में घंटों पसीना बहाती हैं.

Malaika Arora Fitness :  बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) बढ़ती उम्र में भी पहले की तरह फिट और एक्टिव दिखती हैं या ये भी कह सकते हैं कि वो पहले से अधिक फिट नजर आती हैं.  उनकी जवां, हेल्दी स्किन और फिटनेस को देखकर उनकी असल उम्र का अंदाजा लगाना बेहद मुश्किल है. 'छैया-छैया' गाने पर जबरदस्त डांस से सभी के दिलों पर राज करने वाली मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) 49 साल की हैं, लेकिन उन्हें देख कर बिल्कुल भी ऐसा नहीं कहा जा सकता. मलाइका खुद को फिट बनाए रखने के लिए जिम में पसीना बहाती हैं, वहीं योग भी मलाइका अरोड़ा के जीवन का अहम हिस्सा है.  

योग है मलाइका के फिटनेस का राज


बढ़ती उम्र का असर ना तो मलाइका के फेस पर दिखता है और न ही उनकी फिट बॉडी से इसका पता चलता है. ज्यादातर औरतें बढ़ती उम्र में मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) की तरह ही फिट और जवां दिखना चाहती हैं. ऐसे में आज हम आपको मलाइका के फिटनेस का मंत्र बताने जा रहे हैं. मलाइका अरोड़ा ने खुद अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट के जरिए फैंस के साथ ये शेयर किया है. मलाइका अरोड़ा के फिटनेस का आधार योग माना जा सकता है. उन्होंने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर बताया है कि वो किस तरह अपने आप को फिट रखती हैं.

इंस्टाग्राम पर शेयर हुए इस वीडियो में मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) को पिंच मयूरासन करते देखा जा सकता है. आप भी मलाइका की तरह फिट रखना चाहती हैं तो आप इस आसन का अभ्यास करें. इसे शुरू करने से पहले आप इसे करने का सही तरीका जरूर जान लें.


पिंच मयूरासन करने का तरीका

  •  पेट के बल आराम से लेट जाएं. 
  • अपनी कोहनियों को धीरे-धीरे मोड़ें और उन्हें सीधे अपने कंधों के नीचे रखें. अपनी हथेलियों को आपस में जोड़कर अंजलि मुद्रा (नमस्कार मुद्रा) बनाएं.
  • अब अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं. अब धीरे-धीरे जितना हो सके अपनी बाह की ओर कदम बढ़ाने की कोशिश करें.
  • अपने दाहिने पैर और फिर बाये पैर को एक-एक कर ऊपर की ओर ले जाएं.
  • अपना सिर फर्श पर ही रखें. 
  • अपने पैरों को बिल्कुल सीधा रखें. जितना हो सके इसी पोजीशन में रहें और धीरे-धीरे सांस लें. अब अपने पैरों को धीरे-धीरे एक-एक करके फर्श पर रखें और मुद्रा को छोड़ दें.

शुरुआत में आप दीवार की ओर मुंह करके फर्श पर लेट जाएं और अपने पैरों को बैलेंस करने के लिए दीवार का इस्तेमाल करें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिंच मयूरासन के फायदे

  • पिंच मयूरासन कंधों, गर्दन, नाभि और पेट को स्ट्रेच करता है और साथ ही आपके कंधों, पीठ और बाहों को मजबूत करता है.
  • ये आसन एकाग्रता के स्तर में सुधार करता है और आपके मन को शांति देता है.
  • तनाव और अवसाद को बहुत हद तक दूर करता है.
  • ये आसन आपके पॉश्चर को बेहतर करता है. 
  • आपकी कलाइयों और कोहनियों को मजबूत बनाता है.