Armpit Fat को कम करने के लिए रोजाना की जा सकती हैं ये 3 एक्सरसाइज, सुडौल और मजबूत बनेंगे हाथ

Armpit Fat Exercises: बगलों में जमा फैट को दूर करती हैं कुछ एक्सरसाइज. इन्हें अपने वर्कआउट में शामिल करने पर मिल सकता है फायदा. 

Armpit Fat को कम करने के लिए रोजाना की जा सकती हैं ये 3 एक्सरसाइज, सुडौल और मजबूत बनेंगे हाथ

Armpit Fat Reduction: आर्म्स को सुडौल बनाती हैं ये एक्सरसाइज. 

खास बातें

  • आर्म फैट को कम करती हैं ये एक्सरसाइज.
  • इन्हें करना है आसान.
  • वर्कआउट में इन एक्सरसाइज को किया जा सकता है शामिल.

Fitness: आर्मपिट यानी बगलों के पास नजर आने वाले फैट (Armpit Fat) से अक्सर महिलाएं अत्यधिक परेशान रहती हैं. लेकिन, जब बात वजन कम (Weight Loss) करने की आती है खासकर किसी एक हिस्से की तो स्पॉट रिडक्शन आमतौर पर मुश्किल होता है. इसके लिए हेल्दी डाइट के साथ ही सही एक्सरसाइज भी जरूरी है. इस वर्कआउट (Workout) में फैट कम करने के साथ ही मसल बिल्ड होना भी जरूरी है जिससे बगल का फैट पिघलने के साथ ही स्किन सुडौल भी हो. आप इन 3 एक्सरसाइज को अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल कर सकते हैं. इन्हें करना मुश्किल नहीं है लेकिन शरीर की एनर्जी लगती है,  इसमें कोई दोराय नहीं. 

आर्म फैट घटाने के लिए एक्सरसाइज | Exercises For Arm Fat Reduction 


बेंट आर्म पुलओवर 

इस एक्सरसाइज को करने के लिए फ्लैट बेंच पर पीठ के बल लेटा जाता है. इसके बाद डंबल्स पकड़कर हाथों को सिर के पीछे ले जाया जाता है और कोहनी मोड़कर हाथ ऊपर और नीचे किए जाते हैं. वजन को ऊपर और नीचे करने ट्राइसेप्स (Triceps) पर सीधा असर पड़ता है. 10 रेप्स के जितने सेट्स किए जा सकते हैं आप उतने कर सकते हैं.


सिंगल आर्म ट्राइसेप एक्सटेंशन 

इस एक्सरसाइज के लिए आपको एक डंबल की जरूरत होगी. सीधे खड़े होकर एक हाथ में डंबल पकड़ें और दूसरे हाथ को कमर पर रखें. डंबल वाले हाथ को कोहनी से मोड़ते हुए सिर के पीछे तक लेकर जाएं और वापस लाएं. अपने ट्राइसेप्स को फ्लेक्स करें. इस एक्सरसाइज के भी 10-12 रेप्स के जितने कर सकें उतने सेट्स करें. 


बेंट ओवर प्रोनेटेड रो 

इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने दोनों हाथों में एक-एक डंबल पकड़ें. अब 45 डिग्री के एंगल तक अपने शरीर को झुकाएं. सीने  को सीधा रखें और कोहनी शरीर के दोनों तरफ. अब चौड़ाई में हाथों को ऊपर की तरफ उठाएं और फिर हाथ नीचे लाएं. इस एक्सरसाइज के भी आप 10 से 12 रेप्स जितने चाहे उतने सेट्स में कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com