खाली पेट अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से 4 तरीके से शरीर को मिलता है फायदा

Ayurvedic nuskha : हम यहां पर अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने के बारे में बता रहे हैं जो आपके शरीर को कई तरीके से लाभ पहुंचाएगा, तो बिना देर किए चलिए इस बारे में जान लेते हैं.

खाली पेट अर्जुन की छाल का काढ़ा पीने से 4 तरीके से शरीर को मिलता है फायदा

शरीर में जमा Bad cholesterol को बाहर निकाल फेंकने में मदद करेगा.

खास बातें

  • यह आयुर्वेदिक काढ़ा आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है.
  • लंबे समय से जमा बलगम भी निकलकर बाहर आता है.
  • यह शरीर में इंसुलिन को नियंत्रित करने का काम करता है.

Arjun ke chal kadha : अर्जुन की छाल एक आयुर्वेदिक औषधी है जिसका सेवन मुख्य रूप से काढ़े के रूप में किया जाता है. इसके पीने से शरीर संक्रमित बीमारियों, जैसे-सर्दी जुकाम (Cold and cough), खांसी, वायरल फीवर आदि में आराम मिलता है. इसके अलावा यह छाल (arjun bark) और भी कई सेहत संबंधी परेशानियों को ठीक करने में आपकी मदद कर सकती है जिसके बारे में लेख में हम बताने वाले हैं, ताकि आप भी इसका लाभ उठा सकें

नेचुरल इंग्रीडिएंट्स से तैयार होम मेड स्क्रब बॉडी Sun tanning को चुटकियों में कर देगा गायब

अर्जुन की छाल के फायदे

इस छाल के खाने से दिल (arjun chal for heart) की सेहत बेहतर होती है. अगर आप सुबह-सुबह इसका सेवन कर लीजिए खाली पेट तो यह आपके शरीर में जमा गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल फेंकने में मदद करेगा. 

3v5jgrq

वहीं, इस छाल का काढ़ा बढ़े हुए ब्लड शुगर (Blood sugar) लेवल को भी कंट्रोल करने में आपकी पूरी मदद करेगा. यह शरीर में इंसुलिन को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने का काम करता है. तो अगर आप शुगर के मरीज हैं तो यह अर्जुन की छाल का काढ़ा एकबार जरूर पिएं.

rakvkhuo

वहीं, अगर आपको गले में खराश है और बहुत खांसी (itchy throat) आ रही है तो फिर रोजान एक कप इस काढ़े को पी लीजिए, फिर देखिए कैसे सीने की जकड़न कम होती है और लंबे समय से जमा बलगम भी निकलकर बाहर आता है. 

0t6c9sk

यह आयुर्वेदिक काढ़ा आपकी इम्यूनिटी (immunity booster kadha) को भी मजबूत करता है. अर्जुन की छाल शरीर में होने वाले संक्रमणों को रोकने का काम करता है. इसके अलावा यह नुस्खा आपके वजन को नियंत्रण (arjun ke chal for weight loss) करने का भी काम कर सकता है. 

गर्मियों में ऐसे रखेंगे होंठों का ध्यान, तो नमी रहेगी बरकरार नहीं होगा lip dry

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'पोन्नियिन सेल्वन 2' मूवी रिव्यू


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com