Monsoon Skin Care: बारिश में नहाने से पहले नारियल तेल से मालिश करना है अच्छा, स्किन को मिलते हैं कई फायदे

Monsoon Skin Care Tips: मानसून में स्किन की सेहत के लिए नारियल तेल से मालिश की सलाह दी जाती है. आयुर्वेद में बारिश के मौसम में Coconut Oil की मालिश के कई सारे फायदे बताए गए हैं, आप भी जान लीजिए.

Monsoon Skin Care: बारिश में नहाने से पहले नारियल तेल से मालिश करना है अच्छा, स्किन को मिलते हैं कई फायदे

Coconut Oil से मसाज करना मॉनसून में माना जाता है अच्छा.

Monsoon Skin Care: शरीर में तेल की मालिश करने की प्रथा दादी-नानी के समय से चली आ रही है. तेल की मालिश से न ही सिर्फ त्वचा मुलायम और हाईड्रेटेड रहती है बल्कि इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर रहता है. मानसून में बॉडी को फिट रखने के लिए नारियल तेल (Coconut Oil) से मालिश की सलाह दी जाती है. आयुर्वेद में बारिश के मौसम में नारियल तेल की मालिश (Coconut Oil Massage) के कई सारे फायदे बताए गए हैं. साथ ही, बड़े बुजुर्ग भी ऐसा करने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं कि मानसून में नारियल तेल की मालिश के क्या फायदे हैं.



मानसून में नारियल तेल की मालिश | Coconut Oil Massage in Monsoon


बारिश के दिनों में शरीर के एनर्जी लेवल को बनाए रखने के लिए बॉडी मसाज एक प्राकृतिक तरीका है. नारियल तेल की मालिश आपकी बॉडी को रिलैक्स करती हैं और स्किन इंफेक्शन को दूर करती है. इस तेल की मालिश से शरीर के दर्द में भी राहत महसूस होती है.


मानसून में अधिक नमी होती है, बारिश के दौरान बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन (Fungal Infections) होने का खतरा बढ़ जाता है. नारियल का तेल एंटी बैक्टीरियल गुणों वाला होता है, यह स्किन पोर्स को बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाता है और गहराई से क्लीन करने में मदद करता है. बारिश में भीगने की वजह से शरीर में दर्द हो रहा हो तो इसमें भी नारियल तेल की मालिश से राहत मिल सकती है. बॉडी मसाज (Body Massage) के लिए शुद्ध और अनरिफाइंड वर्जिन कोकोनट ऑयल अधिक फायदेमंद होता है.


नहाने के पहले ही क्यों करनी चाहिए मसाज

  • नारियल तेल की मालिश करने से ना ही सिर्फ तेल स्किन में अच्छी तरह एब्जॉर्ब हो जाता है, बल्कि स्किन पोर्स खुल जाते हैं और फिर नहाते वक्त स्किन क्लीन होती है.
  • कोकोनट ऑयल फैटी एसिड से भरपूर होता है. ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी माइक्रोबियल होता है.
  • इसमें मौजूद लिनोलिक एसिड हाइड्रेटर की तरह काम करता है.
  • नारियल तेल के अंदर स्किन को सॉफ्ट और स्मूथ (Smooth Skin) बनाने की क्वालिटी होती है. यह रूखी और खुजली वाली स्किन से भी राहत दिलाता है.
     

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com