नीम का पानी लगाने से बालों की ग्रोथ होती है अच्छी, डैंड्रफ और हेयर फॉल भी जाता है रुक 

Home remedy: नीम की पत्ती का पानी बाल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. नीम में व‍िटाम‍िन ई, व‍िटाम‍िन सी, ल‍िनोल‍िक एस‍िड, ओल‍िक एस‍िड जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो बाल के लिए बहुत अच्छे साबित होते हैं.

नीम का पानी लगाने से बालों की ग्रोथ होती है अच्छी, डैंड्रफ और हेयर फॉल भी जाता है रुक 

Neem paani : नीम का पानी बालों को जूं से भी छुटकारा दिलाएगा.

Neem water for hair : बाल सुंदरता का प्रतीक है. इसलिए महिला पुरुष दोनों ही इसका खास ख्याल रखते हैं, ताकि इसकी चमक अच्छी बनी रहे. ऐसे में जिन लोगों के सिर पर कम बाल होते हैं या फिर बहुत झड़ते और टूटते हैं तो वो इसके लिए कई तरह की दवाईयों का भी सेवन करने लग जाते हैं जबकि कुछ ऐसे घरेलू उपाय (home remedy) अपनाकर बिना पैसे खर्च किए इससे निजात पाया जा सकता है. नीम की पत्ती का पानी बाल के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. नीम में व‍िटाम‍िन ई, व‍िटाम‍िन सी, ल‍िनोल‍िक एस‍िड, ओल‍िक एस‍िड जैसे पोषक तत्‍व मौजूद होते हैं जो बाल के लिए बहुत अच्छे साबित होते हैं.

बालों में नीम का पानी कैसे लगाएं

इसका पानी बालों में लगाने के लिए आप नीम की पत्तियों को पहले उबाल लीजिए, फिर उनसे बालों को धो लीजिए. ऐसा आप हर हफ्ते कर सकती हैं.

बाल में नीम के पानी के फायदे

  • अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो इससे निजात मिल जाएगी. इसको लगाने से इंफेक्शन दूर होता है बालों  से. आप ऑयलिंग करते समय कुछ बूंद तेल में मिलाकर भी लगा सकती हैं. यह असरदार होगा.

  •  आप नीम के पानी को उबालकर ठंडा कर लें फिर उससे अपने बालों में मालिश करें. इससे आपको जल्द फायदा मिलेगा. यह आपके बालों को जूं से भी छुटकारा दिलाएगा.

  • अगर आपके बाल बहुत ज्यादा रुखे और बेजान हो गए हैं तो नीम का पाउडर गुनगुने पानी में मिलाकर बालों की मालिश करें. इससे हेयर ग्रोथ अच्छी हो जाएगी. आप मालिश करके बालों को कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए. 

  • वहीं, बाल में नीम का पानी लगाने से सफेद होने का भी खतरा कम होता है. आजकल कम उम्र में ही लोग इसकी जद में आ जा रहे हैं. तो आप अब से इस उपाय को जरूर अपनाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैटरीना कैफ और माधुरी दीक्षित ने साथ दिए पोज, अलग-अलग फिल्‍म के प्रमोशन में हैं व्‍यस्‍त 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com