फिटनेस एक्सपर्ट्स का दावा चाहिए 28 इंच की कमर तो पीना शुरू करिए यह पानी

Weight loss tips : आपकी फिटनेस में एक ऐसी चीज जोड़ने वाले हैं, जो आपकी पतली कमर की इच्छा पूरी करेगा.

फिटनेस एक्सपर्ट्स का दावा चाहिए 28 इंच की कमर तो पीना शुरू करिए यह पानी

इसमें एसिटिक एसिड होता है, जिसका सेवन करने से पेट की चर्बी कम होती है.

ACV for weight loss : अब लोग अपनी फिटनेस को लेकर बहुत सतर्क हो गए हैं, खासकर महिलाएं. थोड़ा सा वजन बढ़ने पर उसको कम करने में लग जाती हैं. आजकल लड़कियों व महिलाओं को स्लिम बॉडी बहुत भाती है. इसके लिए वो जिम से लेकर योगा क्लास में कड़ी मेहनत करती हैं, ताकि उनका फिगर मेंटेन रहे. ऐसे में आपकी फिटनेस में एक ऐसी चीज जोड़ने वाले हैं, जो आपकी पतली कमर की इच्छा पूरी करेगा. हम आपको यहां पर डाइट में सेब का सिरका शामिल करने के फायदे के बारे में बताने वाले हैं. 

दरअसल, सेब का सिरका फिटनेस एक्सपर्ट का सबसे ट्रस्टेड इंग्रीडिएंट (weight loss ingredients) है वेट लॉस के लिए. 

सेब सिरके के पोषक तत्व

सेब के सिरके में एसिटिक एसिड, विटामिन बी (vitamin B) और विटामिन सी (vitamin c) जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसका उपयोग खाना पकाने में सबसे ज्यादा किया जाता है. एपल जूस (apple juice) की तरह इसमें भी पेक्टिन होता है. इसके अलावा विटामिन बी1, बी2, और बी6, बायोटिन, फोलिक एसिड, नियासिन, पैंथोथेटिक एसिड भी पाया जाता है. इसमें थोड़ी मात्रा में सोडियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जैसे मिनरल भी होते हैं.

सेब का सिरका पीने के फायदे - Benefits of drinking apple cider vinegar

- इसमें एसिटिक एसिड होता है, जिसका सेवन करने से पेट की चर्बी कम होती है. यह ब्लड शुगर लेवल को भी मेंटेन रखता है, जिससे फूड क्रेविंग कम हो सकती है. यह ओवरईटिंग से बचाता है. सेब का सिरका आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत रखता है. इससे आपका कैलोरी इंटेक कम होता है. यह आपके पेट की हालत दुरुस्त रखता है. 

सेब के सिरके के नुकसान - disadvantages of apple cider vinegar

- सिक्के के दो पहलू होते हैं. इसके फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं. सीधे इसको पीने पर हाई एसिडिटी दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकती है.

- इसको पीने से पोटैशियम का स्तर कम हो सकता है. सिरका इंसुलिन के स्तर को प्रभावित कर सकता है. डायबिटीज से पीड़ित लोगों को हाई विनेगर वाले आहार के बारे में विशेष रूप से सतर्क रहना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com