अमिताभ बच्चन का बर्थ डे : 79 साल के हो गए बिग बी, आप भी जानिए कैसे रखते हैं खुद को इतना फिट

आज 11 अक्टूबर को अमिताभ बच्चन 79 साल के हो गए हैं. इस उम्र में भी वह खुद को इतना फिट और एक्टिव रखते हैं कि हर कोई हैरान हो जाता है. ये है उनकी फिटनेस का राज.

अमिताभ बच्चन का बर्थ डे : 79 साल के हो गए बिग बी, आप भी जानिए कैसे रखते हैं खुद को इतना फिट

अमिताभ बच्चन अपनी डाइट में ग्रीन टी जरूर लेते हैं.

नई दिल्ली :

79 साल के अमिताभ बच्चन का जन्मदिन हर साल 11 अक्टूबर को आता है. इतनी उम्र होने के बावजूद भी वह सुपर एनर्जेटिक और फिट हैं. सच तो ये है कि अमिताभ बच्चन बॉलीवुड को वो चमकते हुए सितारे हैं, जिन्होंने इतनी उम्र होने के बावजूद भी बिल्कुल फिट हैं. वैसे तो इस उम्र में लोग आराम करने के बारे में सोचते हैं, लेकिन अमिताभ बच्चन आज भी सोलह घंटे काम करते हैं. वह बहुत ही एक्टिव हैं. इतनी उम्र के बावजूद भी उन्होंने काम करना बंद नहीं किया है. फिल्मों से लेकर एड फिल्मों तक में वह आपको दिख जाएंगे. सच तो ये है कि उनकी इस फिटनेस के पीछे वजह है उनका अपनी सेहत को लेकर संजीदा रहना है. वह अपनी हेल्थ का पूरा ध्यान रखते हैं. अमिताभ अपनी एक्सरसाइज से लेकर डाइट तक पर पूरा ध्यान रखते हैं. अगर आप भी चाहते हैं कि आप इतने फिट और एक्टिव रहे तो उनका डेली रूटीन आप भी फॉलो कर सकते हैं.

नहीं पसंद चॉकलेट हो पेस्ट्री

अपने एक इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन ने बताया कि वह चॉकलेट और पेस्ट्री से परहेज करते हैं. वह बिल्कुल भी चॉकलेट और पेस्ट्री नहीं खाते हैं. इन चीजों में बहुत अधिक मात्रा में फैट और कैलोरीज होती है. इनमें कई फ्लेवर का भी इस्तेमाल होता है, जो सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक हैं.

रोज करते हैं वर्कआउट

एक्टर अमिताभ बच्चन अपनी फिटनेस को लेकर बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं. वह रोज वर्कआउट करते हैं. फेमस फिटनेस ट्रेनर और डायटीशियन वृंदा मेहता उनकी रोजाना वर्कआउट में हेल्प करती हैं. वहीं, अमिताभ रोज योग भी करते हैं. अमिताभ का मानना है कि योग से मानसिक और शारीरिक फायदा होाता है.

नहीं लेते हैं चॉय और कॉफी

एक्टर अमिताभ बच्चन चाय और कॉफी बिल्कुल भी नहीं लेते हैं. दरअसल, वह पहले कॉफी पीते थे, लेकिन कुछ दिन पहले उन्होंने कॉफी पीना छोड़ दिया. कॉफी में कैफीन बहुत ज्यादा होता है, जिसके कारण उसकी सेहत पर इसका असर पड़ रहा था, जैसा कि उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया.

नहीं खाते हैं नॉन-वेज

वैसे तो अमिताभ बच्चन पहले नॉन-वेज हर पार्टी वगैरह में खाना पसंद करते थे. पर हाल में उन्होंने वेज खाना शुरू किया और नॉन वेज खाना बिल्कुल छोड़ दिया. वेज खाने में विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट बहुत ज्यादा होते हैं, यही वजह है कि उन्होंने नॉन वेज से वेज की तरफ अपनी डाइट शुरू की.

पीते हैं आंवले का रस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक्टर अमिताभ बच्चन जंक फूड और फ्राइड चीजों से परहेज करते हैं. सुबह उठकर वो 2 गिलास पानी पीते हैं और आंवले का रस लेते हैं. वहीं, रात को सोने से पहले वे दूध लेना पसंद करते हैं. उनकी डाइट में ग्रीन टी खासकर शामिल है.