विज्ञापन
This Article is From Dec 31, 2021

Skin care : नारियल तेल का कुछ ऐसे करें इस्तेमाल मिलेंगे ये फायदे

Skin Care Tips : नारियल तेल का सही इस्तेमाल पता हो तो खूबसूरत स्किन से लेकर लंबे बाल मिलना मुश्किल बात नहीं है. दरअसल नारियल तेल में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण तो होते ही हैं ये स्किन भी हाइड्रेट करता है.

Skin care : नारियल तेल का कुछ ऐसे करें इस्तेमाल मिलेंगे ये फायदे
Skin Care Tips : नारियल तेल में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण तो होते ही हैं ये स्किन भी हाइड्रेट करता है.

Skin Care  Benefits : अधिकांश लोगों ने बचपन से अपने घर में नारियल तेल की शीशी जरूर देखी होगी. बालों में तेल लगाना हो या चेहरा सूख रहा हो घर के बुजुर्गों से एक ही सलाह मिलती रही कि नारियल तेल लगा लो. हालांकि अब बहुत से अलग अलग तेल प्रचलन में आ चुके हैं. फिर भी नारियल तेल का कोई मुकाबला नहीं है. चाहे खाने की बात हो या लगाने की. नारियल तेल का सही इस्तेमाल पता हो तो खूबसूरत स्किन से लेकर लंबे बाल मिलना मुश्किल बात नहीं है. दरअसल नारियल तेल में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल गुण तो होते ही हैं ये स्किन भी हाइड्रेट करता है. यही वजह है कि इसका सही इस्तेमाल कई फायदे दे सकता है.

मेकअप रिमूवर

अगर मेकअप रिमूव करने के बाद आपके चेहरे पर रूखापन या रेशेज आ रहे हैं तो आपको नारियल तेल का उपयोग करना चाहिए. ये एक नेचुरल रिमूवर माना जाता है. इससे किसी भी तरह का मेकअप रिमूव किया जा सकता है. इससे स्किन साफ होने के साथ ही मॉइश्चराइज भी हो जाती है. मेकअप रिमूव करने के लिए गुलाब जल और नारियल तेल मिलाकर कॉटन बॉल से चेहरे पर अप्लाई करें.

मॉइश्चराइजर

आप नहाकर जैसे ही निकले हल्के गीले शरीर पर ही नारियल तेल लगाएं. खासतौर से सर्दियों में ये प्रैक्टिस आपको दिनभर की राहत से आराम दे सकती है. पूरा शरीर मॉइश्चराइज भी रहेगा और ज्यादा चिपचिपापन भी नहीं लगेगा.

शेविंग के बाद

शेविंग करते समय त्वचा पर कोई  चोट लग जाए या घाव हो जाए तो उस पर नारियल तेल लगाएं. और अगर आपको शेविंग की वजह से रेजर बर्न्स होते हैं तो शेव करने से पहले ही चेहरे पर नारियल तेल लगा लें. तेल की थोड़ी मोटी परत लगाने के बाद शेविंग शुरू करें. इससे आपको जलन में राहत मिलेगी.

जुओं से छुटकारा

बालों के लिए तो नारियल तेल फायदेमंद है ही जुओं से भी छुटकारा दिलाता है. जुओं की समस्या हो तो आप सबसे पहले बालों को एप्पल सिडार विनेगर से पानी मिलाकर धो लें. इसके बाद सिर में नारियल तेल लगाएं. अगले दिन सुबह बालों में शैम्पू करें. ऐसा करने से बालों को तरावट भी मिलेगी और जुओं की समस्या से निजात भी.

इम्यूनिटी के लिए नारियल तेल

नारियल तेल की खुराक आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ा सकती है. एक कप ग्रीन टी में एक चम्मच नारियल डालें और पी जाएं. इसके एंटी बैक्टीरियल गुण आपको कई तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं. साथ ही डाइजेशन की समस्या भी इस तेल से दूर होती है. जिसकी वजह से ये वजन घटाने में भी मदद करता है. अगर आप ग्रीन टी के साथ नारियल तेल नहीं पी पा रहे तो इसके सेवन के कुछ और तरीके भी आजमा सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका
Skin care : नारियल तेल का कुछ ऐसे करें इस्तेमाल मिलेंगे ये फायदे
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Next Article
स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन से जम गया है डैंड्रफ तो यह तरीका आएगा काम, सिर की हो जाएगी अच्छी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com