Alert: ऑफिस में काम के दौरान कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां

रोजाना ऑफिस में काफी लंबे वक्त तक बैठकर काम करने में कितनी दिक्कत होती ये हर वो इंसान जानता है, जो ऑफिस में रोजाना 8 से 9 घंटे बिना हिले कुर्सी पर बैठकर काम करता हो. अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक हैं तो ये खबर आपके लिए है.

Alert: ऑफिस में काम के दौरान कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलतियां

Alert: डेस्क पर घंटों काम करते हैं तो हो जाएं सतर्क

नई दिल्ली:

आजकल की डिजिटल दुनिया में हम हर काम बैठ कर ही करते हैं. ऑफिस में लोग ज्यादा काम और तय समय से इसे पूरा करने के दबाव में घंटों तक सीट पर बैठे रहते हैं. देखा जाए तो ज्यादातर जॉब्स में घंटों कंप्यूटर के सामने बैठना पड़ता है, लेकिन लगातार बैठकर काम करना सेहत के लिए काफी नुकसानदेह हो सकता है. हम घर पर हो या ऑफिस में या फिर यात्रा क्यों न कर रहे हों, किसी भी प्रकार से कई घंटों तक एक जगह पर ही बैठे रहना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. इससे आपके शरीर के कई अंगों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही कम्प्यूटर से निकलने वाली हानिकारक किरणें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं. लंबे समय तक डेस्क वर्क करने से शरीर को काफी नुकसान हो सकता है. इसके कारण मोटापा, हाइपरटेंशन, डायबिटीज, कॉलेस्ट्रोल और ऑस्टियेपरोसिस जैसी घातक बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है. वहीं, गलत तरीके से बैठने के कारण आपको कमर, पीठ व कंधों के दर्द की शिकायत हो सकती है. इसके अलावा अनिद्रा, तनाव, ब्लड प्रेशर की समस्या भी एक ही जगह बैठकर काम करने से हो सकती है. 

n2pur7f

ऑफिस में काम करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

सबसे पहले बैठने के लिए एक फ्रेंडली चेयर का चयन करें.

अगर आपकी बैठने वाली चेयर फ्लेक्सिबल है, तो आपका काम भी आसानी से होगा. इसके चलते आप आराम से बैठकर अपना काम कर सकते हैं.

कुर्सी या स्टूल पर बैठें, इससे आपकी सभी महत्वपूर्ण मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं.

अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं या अन्य कोई काम कर रहे हैं, जिसकी वजह से आप अपनी बॉडी को ज्यादा एक्टिव नहीं रख पा रहे हैं, तो बीच-बीच में थोड़ी देर के लिए चलना शुरू कर दें.

Hair Care Tips: झट से सफेद बालों को करना है काला, तो अपनाएं Black Tea का ये आसान तरीका

आप योग मुद्राओं का अभ्यास कर सकती हैं. इसके अलावा घंटों एक ही पॉजीशन में न बैठे रहें, बल्कि हर 1 घंटे में 3-4 मिनट चहलकदमी करें और शरीर को स्ट्रेच करें, फिर बैठें.

स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने के लिए आप फ्रेंडली चेयर का इस्तेमाल करें.

आपकी चेयर जितनी कम्फर्टेबल होगी, आपकी बैक को उतना ही सपोर्ट मिलेगा, जिससे कमर, पीठ व कंधों के दर्द से बचा जा सकता है.

फ्लेक्सिबल चेयर से काम के दौरान आपकी बॉडी को काफी रिलैक्स मिलेगा.

Winter Hacks: सर्दियों के कपड़ों से ऐसे दूर भगाएं पसीने की बदबू

कुर्सी पर बैठने का तरीका

जब आप ऑफिस में काम कर रहे हों उस वक्त  कुर्सी पर बैठते वक्त अपनी बिल्कुल सीधा बैंठे. इसके साथ ही दोनों पैरो को जमीन पर रखें. कुछ लोग कुर्सी पर ऊपर उठाकर बैठते हैं, जिससे पैर हवा में लटकते रहते हैं, जो सही नहीं है. इससे आपकी कमर की हड्डी पर दवाब पड़ता, क्योंकि पैर को नीचे से स्पोर्ट नहीं मिल पाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com