AIIMS ने दी चेतावनी कि मोमोज इस तरह खाते हैं तो हो सकता है जान को खतरा, जानें एम्स के अनुसार Momos खाने का सही तरीका

AIIMS Issues Health Warning: क्या आप जानते हैं कि मोमोज को बिना चबाए निगलना खतरनाक हो सकता है. हाल ही में दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने चेतावनी जारी कर ये बात कही है. क्या है पूरा मामला इस लेख में पढ़िए.

AIIMS ने दी चेतावनी कि मोमोज इस तरह खाते हैं तो हो सकता है जान को खतरा, जानें एम्स के अनुसार Momos खाने का सही तरीका

Momos खाते वक्त सावधानी बरतना है जरूरी.

खास बातें

  • मोमोज चबाकर खाएं.
  • मोमोज स्वास्थ्य के लिए पड़ सकता है महंगा.
  • एम्स ने मोमोज को लेकर चेतावनी जारी की है.

Momos Health Alert : मीट, सब्जी और पनीर की स्टफिंग के साथ उबला हुए मैदे वाले मोमोज आज युवाओं की पसंदीदा स्ट्रीट फूट बन चुके हैं. वहीं, इसके साथ खाई जाने वाली चटनी का तो जवाब ही नहीं. जब मोमोज चटनी के साथ मुंह में घुलता है तो उसका स्वाद ही कुछ अलग होता है. ऑफिस की थकान के बाद एक प्लेट मोमोज आपके मूड को बेहतर करने के लिए काफी होते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि मोमोज को बिना चबाए निगलना खतरनाक हो सकता है. आपने सही पढ़ा, हाल ही में दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ने चेतावनी जारी कर ये बात कही है. क्या है पूरा मामला इस लेख में जानते हैं.

AIIMs के चेतावनी देने की ये है वजह 

दरअसल, एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक व्यक्ति की मोमोज से दम घुटने  के कारण मौत हो गई है जिसकी उम्र लगभग 50 साल थी. इस पूरे मामले की रिपोर्ट एम्स ने फोरेंसिक इमेजिंग जर्नल में प्रकाशित की है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि पोस्टमार्टम के बाद पता चला कि विंड पाइप में मोमो फंसने की वजह से व्यक्ति की दम घुटने से मौत हो हुई है. इस मामले के सामने आने के बाद एम्स ने ये चेतावनी जारी की है.

डॉक्टरों ने इस घटना के बाद निष्कर्ष निकाला कि मोमो की चिकनी बनावट और छोटा आकार इस तरह की समस्याओं को आगे जन्म दे सकता है. इसलिए हमें मोमोज को निगलने से पहले अच्छी तरह चबा लेना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       


 

अन्य खबरें