विज्ञापन
Story ProgressBack

पानी की बाल्टी में इस एक चीज को डालकर लगा लें पोछा, फर्श पर चींटी या कॉकरोच नहीं आएंगे नजर

बरसात के मौसम में अक्सर ही घर में कई तरह के कीड़े-मकौड़े घूमने लगते हैं और रेंगते हुए नजर आ जाते हैं. ऐसे में घर की ही कुछ चीजों को पोछे वाले पानी में डालकर इन कीड़ों से छुटकारा पाया जा सकता है. 

Read Time: 3 mins
पानी की बाल्टी में इस एक चीज को डालकर लगा लें पोछा, फर्श पर चींटी या कॉकरोच नहीं आएंगे नजर
इस तरह पोछा लगाने से दूर होगी फर्श पर घूमने वाले कीड़े-मकौड़ों की दिक्कत. 

Cleaning Hacks: बरसात के मौसम में सबसे ज्यादा अगर किसी चीज की दिक्कत होती है तो वो है बरसाती कीड़ों की. इस मौसम में तरह-तरह के कीड़े (Insects) फर्श पर रेंगते या दौड़ते-भागते नजर आ जाते हैं. कभी कॉकरोच तो कभी कानखजूरा या फिर रेंगने वाले छोटो, मोटे और लंबे कीड़े फर्श पर दिख जाते हैं. अगर आप भी घर में नजर आने वाले इन कीड़ों से परेशान हैं तो यहां जानिए पोछे के पानी (Mopping Water) में क्या डालकर फर्श को साफ करें कि कीड़े-मकौड़े खुद ही फर्श पर आना बंद कर दें. 

कहीं आप भी तो हार्ड वॉटर से नहीं धोते चेहरा और बाल, एक्सपर्ट ने बताए इस पानी के नुकसान 

ऐसे लगाएंगे पोछा तो दूर रहेंगे कीड़े-मकौड़े 

नमक और नींबू को पोछे के पानी में डालकर फर्श साफ करने पर कीड़े-मकौड़ों की दिक्कत दूर हो जाती है. इसके लिए बाल्टी में पानी डालें और इसमें एक चम्मच नमक और एक नींबू का रस मिला लें. इस पानी से पोछा लगाने पर कीड़े फर्श पर रेंगते हुए नहीं दिखेंगे. पोछे वाले पानी के अलावा भी नींबू और नमक का घोल तैयार किया जा सकता है. एक कप पानी में नींबू का रस (Lemon Juice) और एक चम्मच नमक मिला लें. इस घोल को स्प्रे बोतल में भरें और पोछा लगाने के बाद फर्श और दीवारों पर छिड़क दें. ऐसा करने से भी कीड़े दूर रहते हैं. 

यह नुस्खा भी आएगा काम 

फर्श पर काली मिर्च (Black Pepper) वाले पानी का पोछा भी लगाया जा सकता है. एक बाल्टी पानी में एक चम्मच काली मिर्च या काली मिर्च का पाउडर मिला लें. इस पानी को अच्छे से हिलाकर इसमें पोछा डुबोएं और फर्श को साफ करें. काली मिर्च की गंध कीड़ों को बिल्कुल नहीं सुहाती और कीड़े इससे दूर भागने लगते हैं. 

सिरका और बेकिंग सोडा 

कीड़ों का काल साबित होता है सिरका और बेकिंग सोडा (Baking Soda) का घोल. इस घोल को तैयार करने के लिए एक चम्मच सिरका लें और बराबर मात्रा में बेकिंग सोडा लेकर पोछे वाले पानी में डाल लें. इस पानी में पोछा डुबोकर निचोड़ें और फर्श की सफाई करें. चीटियों और कॉकरोच समेत कई तरह के कीड़े फर्श से दूर रहेंगे और यहां-वहां मंडराते हुए नजर नहीं आएंगे.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिस्तर में हो गए हैं खटमल तो तुरंत आजमाकर देख लें ये 5 नुस्खे, घर की चीजों से इन कीड़ों की हो जाएगी छुट्टी 
पानी की बाल्टी में इस एक चीज को डालकर लगा लें पोछा, फर्श पर चींटी या कॉकरोच नहीं आएंगे नजर
सावन में हो नन्हे मुन्ने बालक का जन्म तो उन्हें दें भगवान शिव से प्रेरित ये 10 नाम
Next Article
सावन में हो नन्हे मुन्ने बालक का जन्म तो उन्हें दें भगवान शिव से प्रेरित ये 10 नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;