विज्ञापन
Story ProgressBack

पेट में बन जाती है गैस, तो अपनाएं ये होम रेमेडीज, मिलेगी तुरंत राहत

अगर आपको हफ्ते में दो से ज्यादा बार जलन महसूस होती है, तो आप हाइपर-एसिडिटी से पीड़ित हैं. ऐसा तब होता है जब आपके पेट में मौजूद एसिड, जो भोजन को पचाने का काम करता है, भोजन नली में पहुंच जाता है.

Read Time: 3 mins
पेट में बन जाती है गैस, तो अपनाएं ये होम रेमेडीज, मिलेगी तुरंत राहत
यह अपच और सीने की जलन को ठीक करने के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है.

Home remedies in upset stomach : एसिडिटी कई कारकों के कारण हो सकती है जैसे अनियमित खान-पान की आदतें, भोजन का अनुशासनहीन समय, फैड डाइट, तनाव, धूम्रपान और शराब का सेवन, शारीरिक गतिविधि की कमी। यह बासी भोजन, तैलीय और मसालेदार भोजन खाने से भी हो सकता है. हममें से ज़्यादातर लोगों को एसिडिटी की समस्या बहुत कम होती है. हालांकि, अगर आपको हफ्ते में दो से ज़्यादा बार जलन महसूस होती है, तो आप हाइपर-एसिडिटी से पीड़ित हैं. ऐसा तब होता है जब आपके पेट में मौजूद एसिड, जो भोजन को पचाने का काम करता है, भोजन नली में पहुंच जाता है.

एसिडिटी कई कारण से हो सकती है जैसे अनियमित खान-पान की आदतें, भोजन का अनुशासनहीन समय, फैड डाइट, तनाव, धूम्रपान और शराब का सेवन, शारीरिक गतिविधि की कमी. यह बासी भोजन, तैलीय और मसालेदार भोजन खाने से भी हो सकता है.

अगर आपको हफ्ते में दो से ज्यादा बार जलन महसूस होती है, तो आप हाइपर-एसिडिटी से पीड़ित हैं. ऐसा तब होता है जब आपके पेट में मौजूद एसिड, जो भोजन को पचाने का काम करता है, भोजन नली में पहुंच जाता है.

एसिडिटी से राहत पाने का घरेलू उपाय

नारियल पानी- नारियल का पानी नैचुरल ENO है. इसमें प्राकृतिक क्षारीय प्रभाव होता है, जो पेट को ठंडा करता है. यह पेट के लिए रामबाण है. 

आंवला - यह अपच और सीने की जलन को ठीक करने के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक भरपूर मात्रा में होते हैं, जो पेट में सूजन और दर्द को कम करते हैं. आंवला हमारे शरीर में पित्त (गर्मी) को कम करने के लिए जाना जाता है, जिससे जलन से राहत मिलती है.

अदरक - एसिडिटी के लिए एक और बेहतरीन आयुर्वेदिक घरेलू उपाय है. क्योंकि यह सूजन को कम करता है. अदरक सभी प्रकार के पेय पदार्थों के साथ अच्छी तरह से चला जाता है. आप इसे एक गिलास स्मूदी, गाजर के रस या एक कप चाय में पी सकते हैं.

तुलसी - इसमें सूदिंग गुण होते हैं, जो एसिडिटी से तुरंत राहत दिलाते हैं. दिन में दो-तीन पत्ते चबाने की आदत डालें. अगर आपको यह ज्यादा पसंद है, तो कुछ पत्तों को पानी में उबाल लें और तुलसी की चाय के साथ एसिडिटी को अलविदा कहें.

दालचीनी - यह पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करके भोजन को तेजी से पचाने में मदद करती है. आप दालचीनी को अपनी रोजाना की चाय में मिला सकते हैं. आप शहद और दालचीनी पाउडर के साथ एक कप गर्म पानी पी सकते हैं.

पपीता - पपीते में मौजूद एंजाइम प्रोटीन को तोड़ने में बहुत कारगर होते हैं. इसका मतलब है कि हमारे शरीर को भोजन को तोड़ने के लिए कम एसिड का उत्पादन करने की आवश्यकता होती है. पके पपीते को अपने नाश्ते में शामिल करें, या अपने भोजन में रात के खाने के बाद.

लहसुन - लहसुन का उपयोग हजारों सालों से इसके औषधीय गुणों के लिए किया जाता रहा है. एसिडिटी के लिए अन्य प्राकृतिक उपचारों के विपरीत, यह हमारे पेट में पाचन बैक्टीरिया के एक महत्वपूर्ण संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Foot massage : पैरों में रहती है सूजन तो करें इस तेल से मालिश, स्वैलिंग होगी कम
पेट में बन जाती है गैस, तो अपनाएं ये होम रेमेडीज, मिलेगी तुरंत राहत
क्या आपका बच्चा है फोन एडिक्टेड, सारा दिन देखता रहता है रील्स और शॉर्ट्स,  तो ऐसे छुड़ाएं लत
Next Article
क्या आपका बच्चा है फोन एडिक्टेड, सारा दिन देखता रहता है रील्स और शॉर्ट्स, तो ऐसे छुड़ाएं लत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;