विज्ञापन

स्किन डॉक्टर ने बताया धूप से झुलसी त्वचा का कैसे रखते हैं ख्याल, नहीं दिखेंगे सनबर्न के निशान 

गर्मियों में स्किन पर धूप के कारण सनबर्न की दिक्कत हो जाती है. त्वचा धूप से झुलस जाती है तो उसपर जलन होने लगती है जिससे परेशानी होती है. ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट से जानिए किस तरह धूप से झुलसी स्किन का ख्याल रखा जा सकता है. 

स्किन डॉक्टर ने बताया धूप से झुलसी त्वचा का कैसे रखते हैं ख्याल, नहीं दिखेंगे सनबर्न के निशान 
सनबर्न में इस तरह स्किन को किया जा सकता है ठीक.

Skin Care: धूप का कहर त्वचा पर जरूरत से ज्यादा पड़ता है. ऐसे अनेक लोग हैं जिनकी त्वचा धूप से झुलस जाती है. अब जाती हुई गर्मियों के दिन में भी कई बार तेज धूप में जरूरत से ज्यादा रहने पर त्वचा धूप से प्रभावित होती है और स्किन पर इरिटेशन और जलन होने लगती है. ऐसे में धूप से झुलसी त्वचा का किस तरह से ख्याल रखा जा सकता है यह बता रही हैं बोर्ड सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट समांथा कार्लिन. अपने एक वीडियो में समांथा ने बताया है कि किस तरह सनबर्न (Sunburn) का शिकार हुई स्किन को ट्रीट करना चाहिए और सनबर्न से बचे रहने के लिए किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 

Madhuri Dixit के पति श्रीराम नेने बता रहे हैं दिल की सेहत के लिए कौनसे तेल हैं अच्छे, आप भी डाइट में कर सकते हैं शामिल

सनबर्न को दूर करने के तरीके 

  • डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि सनबर्न होने के बाद सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप ढेर सारा पानी पिएं. सनबर्न होने पर धूप त्वचा से पानी सोख लेती है. ऐसे में हाइड्रेशन वापस पाना जरूरी होता है. स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए पानी पीते रहना जरूरी होता है. 
  • ठंडे पानी का शावर (Cold Shower) लें या बाथटब में नहाएं. इससे स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स मिलते हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि सनबर्न होने के बाद ठंडे पानी से नहाने पर आपकी स्किन आपको थैंक्यू कहने लगेगी. 
  • स्किन पर सही मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना भी जरूरी होता है. त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए आप क्रीम, ऑइनमेंट या फिर एलोवेरा वाले जैल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 
  • सनबर्न के कारण हुई इंफ्लेमेशन को कम करने के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) का कहना है कि आप ओटीसी एंटी-इंफ्लेमेटरी मेडिकेशन ले सकते हैं. 
  • आखिर में इस बात का ध्यान रखें कि सनबर्न के कारण स्किन पर निकले फोड़ों या दानों को फोड़ने की गलती ना करें. सनबर्न के बाद स्किन पर निकलने वाले फोड़े स्किन को हील करने में मदद करते हैं और इंफेक्शन से प्रोटेक्ट करते हैं. 
  • डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि सनबर्न को दूर रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सनबर्न से बचाव करना. इसके लिए सन प्रोटेक्टिव कपड़े पहनें, छाया में रहें, वॉटर रेसिस्टेंट और ब्रोड स्पेक्ट्रम वाली एसपीएफ 30+ सनस्क्रीन (Sunscreen) का इस्तेमाल करें और हर 2 घंटे में सनस्क्रीन लगाते रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
स्किन डॉक्टर ने बताया धूप से झुलसी त्वचा का कैसे रखते हैं ख्याल, नहीं दिखेंगे सनबर्न के निशान 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com