आटे में लगे कीड़े को निकालने के लिए अपनाइए ये तरकीब, वेस्टेज से बच जाएगा राशन

Kitchen hacks : आइए जानते हैं जब गेहूं के आटे में घुन लग जाए तो क्या करें इसको निकालने के लिए.

आटे में लगे कीड़े को निकालने के लिए अपनाइए ये तरकीब, वेस्टेज से बच जाएगा राशन

Bugs in wheat flour : धूप लगाते समय आप ध्यान दें कि उसपर पशु पक्षी आकर जूठा ना कर दें.

Bugs or weevils solution : सही तरीके से स्टोर ना करने और सीलन की वजह से कई बार गेहूं के आटे में कीड़े लग जाते हैं जिससे आटा फेंकना पड़ता है. इससे बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ता है. लेकिन अब आपको यह परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी क्योंकि आज हम आपको इसका परमानेंट सॉल्युशन बताने वाले हैं जिससे कीड़े लगने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. तो आइए जानते हैं जब गेहूं के आटे में घुन लग जाए तो क्या करें. लंबे और घने बालों के लिए प्याज का रस 3 तरीके से करें अप्लाई, 1 महीने में दिखेगा असर

आटे से कीड़े निकालने के तरीके

- आप सारे आटे को एक बड़े बर्तन में चलनी के सहारे चाल लीजिए. इससे बड़े कीड़े आसानी से बाहर आ जाएंगे. इसके बाद आप इस आटे को अच्छे से टाइट कंटेनर में स्टोर करके रख लीजिए. 

- दूसरा तरीका है आप आटे को जिप लगे प्लास्टिक बैग में पैक करके फ्रिज में रख दीजिए. इससे सारे कीड़े ठंड से मर जाएंगे. इसके लिए आपको इस आटे को 5 से 6 दिन के लिए स्टोर करना होगा. इसके बाद आटे को निकालकर छलनी से छान लीजिए. 

- वहीं, आप आटे को बड़े छिछले बर्तन में धूप में फैलाकर रख दीजिए. इससे भी सारे आटे बाहर निकल आएंगे. हालांकि आटे को धूप लगाते समय आप ध्यान दें कि उसपर पशु पक्षी आकर जूठा ना कर दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.