विदेशों में इन 6 चीजों पर लगाया गया है बैन लेकिन भारत में अब भी बिक रही हैं धड़ाधड़, आपके घर में भी होंगी जरूर 

Banned Products In Abroad: ऐसे कई रोजमर्रा के सामान हैं जिन्हें भारत में तो खूब इस्तेमाल किया जाता है लेकिन बाहरी देशों में अलग-अलग कारणों से इनपर रोक लगी है. 

विदेशों में इन 6 चीजों पर लगाया गया है बैन लेकिन भारत में अब भी बिक रही हैं धड़ाधड़, आपके घर में भी होंगी जरूर 

Banned Chocolate In US: कई खाने की चीजों पर भी विदेशों में लगी है पाबंदी.                  

Viral Video: अक्सर ऐसे बहुत से प्रोडक्ट्स होते हैं जिन्हें एक देश में जमकर इस्तेमाल किया जाता है तो दूसरे देश में उनके इस्तेमाल और बिक्री पर पूरी तरह प्रतिबंध (Ban) लगा दिया जाता है. इंस्टाग्राम इंफ्लुएंसर और यूट्यूब क्रिएटर शिवम मलिक ने हाल ही में सोशल मीडिया (Social Media) पर ऐसा ही एक वीडियो साझा किया है जिसमें वे ऐसी 6 चीजों का जिक्र कर रहे हैं जिनपर बाहरी देशों में बैन लगा है लेकिन भारत में इन्हीं चीजों का इस्तेमाल धड़ल्ले से होता है. इसकी भी पूरी संभावना है कि आपके घर में भी ये चीजें जरूर होंगी या आप भी इनका इस्तेमाल करते होंगे. 

प्यार का पंचनामा फेम सोनाली सहगल जैसी फिटनेस चाहिए, तो जानिए रोज क्या खाती हैं वे, आपका भी होने लगेगा वेट लॉस  

विदेशों में बैन 6 चीजें | 6 Banned Products In Foreign Countries 

किंडरजॉय 

बच्चों और बड़ों को भी पसंद आने वाला किंडरजॉय सरपराइज एग्स यूएस में बैंड है. इसके कई अलग-अलग प्रकारों को कनाडा और मेक्सिको में भी बैन किया जा चुका है. इसे बच्चों के लिए अच्छा नहीं बनाया जाता है.

लाइफबॉय 

इस साबुन को बाहरी देशों में कुछ जानवरों को साफ करने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है. त्वचा के लिए इसे हानिकारक बताते हुए कई देशों में लोगों को इसे इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है.

रेड बुल 

रेड बुल की बिक्री भी भारत में खूब होती है लेकिन इसे 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए अच्छा नहीं कहा जाता है. इसमें पाए जाने वाले केमिकल्स और ड्रग्स सेहत के लिए अच्छे नहीं बताए जाते. 

ये दवाइयां

डीकॉल्ड टोटल जैसी कई पेनकिलर्स दवाइयों को सेहत के लिए हानिकार बताते हुए इस्तेमाल से बैन लगाया गया है. इन दवाओं (Medicines) पर भारत में बैन नहीं है. 

2jah4qlo

Photo Credit: Reuters

मारूती सुजुकी आल्टो 800

इस कार को सेफ्टी गाइडलाइंस पर खरा नहीं बताया गया है जिस कारण कई देशों में इसपर प्रतिबंध लगा है. प्रतिबंध लगाए गए देशों के अनुसार मारूती सुजुकी आल्टो 800 से दुर्घटनाओं में इजाफा देखा गया है. हालांकि, यह भारत में अच्छीखासी लोकप्रिय है. 

कीटनाशक 

छोटे कीड़े-मकौड़ों से फसलों, फलों और सब्जियों पर कीटनाशक (Pesticides) छिड़के जाते हैं. लेकिन, इन कीटनाशकों में 60 से भी ज्यादा हानिकारक केमिकल पाए जाते हैं जो सब्जियों से सीधा इंसान के शरीर में जाकर उन्हें बीमार कर सकते हैं. 

how pesticides affect your health and body

Photo Credit: iStock

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga Expert की बताई इस ट्रिक से तेजी से घटेगा वजन, हर कोई पूछेगा पतली कमरिया का राज