दादी-नानी अपने समय में इन 6 तरीकों से रखती थीं स्किन का ख्याल, आप भी जान लीजिए ये Beauty Secrets

Grandmother's Beauty Secrets: जानिए दादी-नानी किस तरह रखती थीं अपनी त्वचा का ख्याल. इन ब्यूटी सीक्रेट्स को जानकर आप भी कर सकती हैं ट्राई. 

दादी-नानी अपने समय में इन 6 तरीकों से रखती थीं स्किन का ख्याल, आप भी जान लीजिए ये Beauty Secrets

Glowing Skin Beauty Secrets: इन ब्यूटी टिप्स से निखर जाएगी आपकी त्वचा. 

Skin Care: हमारी दादी-नानी हमसे उम्र में तीनगुना बढ़ी होकर भी हमसे कई ज्यादा खूबसूरत नजर आती हैं. अपनी जवानी के दिनों में तो उनकी स्किन खिली-खिली दिखती ही थी लेकिन वृद्धावस्था में भी उनके चेहरे पर कमाल का निखार देखने को मिलता है. दाग-धब्बों रहित इस त्वचा का आखिर राज क्या है? असल में दादी-नानी केमिकलयुक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स से ज्यादा घर के ही अनेक घरेलू नुस्खे (Home Remedies) अपनाया करती थीं और साथ ही उनकी जीवनशैली में स्किन की देखरेख से जुड़ी अच्छी आदतें भी शामिल थीं. यहां ऐसे ही कुछ ब्यूटी सीक्रेट्स (Beauty Secrets) दिए जा रहे हैं जो पुराने समय में खूब इस्तेमाल किए जाते थे और त्वचा को बेदाग और निखरा हुआ भी बनाते थे. 

दादी-नानी के ब्यूटी सीक्रेट्स | Grandmother's Beauty Secrets 

नीम का इस्तेमाल 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर नीम को स्किन केयर में कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जाता रहा है. नीम स्किन को प्योरिफाई करता है जिससे त्वचा से डेड स्किन सेल्स दूर होती हैं और दाग-धब्बों से मुक्ति मिल जाती है. नीम को खाया भी जा सकता है या फिर नीम के पत्ते (Neem Leaves) पीसकर चेहरे पर लगा सकते हैं. 

50b02q68

बेसन 

एक जमाना था जब दादी-नानी के समय में बॉडी वॉश या साबुन नहीं होते थे. इस समय में बेसन को नहाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था. थोड़ा सा बेसन (Besan) हाथों में लेकर शरीर पर मलते थे और चेहरा भी इस बेसन से धोया जाता था. बेसन त्वचा की परत पर जमी अशुद्धियों को दूर करने में कारगर साबित होता है. 

उबटन 

स्किन केयर में उबटन पहले भी शामिल किया जाता था और आज भी बहुत से लोगों के रूटीन का हिस्सा है. दूध, मुल्तानी मिट्टी, बेसन और गुलाबजल को मिलाकर उबटन तैयार किया जाता है. इस उबटन (Ubtan) को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लिया जाता है. 

bj6oaq1g

दूध 

आमतौर पर दूध को फेस पैक्स बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, दादी-नानी के समय में दूध सिर्फ फेस पैक का इंग्रीडिएंट भर नहीं था. दूध को चेहरा साफ करने के लिए क्लेंजर की तरह लगाते थे. इसके लिए रूई को दूध में डुबोकर इससे चेहरा साफ किया जाता है. बहुत सी महिलाएं मलाई का इस्तेमाल भी करती हैं. 

हल्दी 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी स्किन की कई दिक्कतों को दूर करने में सहायक साबित होती है. थोड़े से दूध में हल्दी डालकर या फिर किसी भी फेस पैक (Face Pack) को बनाते हुए महिलाएं हल्दी उसमें डाल देती थीं. हल्दी से स्किन की टैनिंग कम होती है, स्किन साफ होती है और दाग-धब्बे हल्के पड़ने लगते हैं. 

c0hfb6gg

नारियल का तेल 

त्वचा को प्राकृतिक रूप से कोमल और चमकदार बनाने के लिए नारियल का तेल लगाया जाता है. नारियल का तेल पूरी तरह प्राकृतिक होता है और इसमें कई तरह के फायदेमंद एसिड्स होते हैं. इस तेल को रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा सकते हैं. ड्राई स्किन के लिए खासतौर से नारियल का तेल फायदेमंद है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

--- ये भी पढ़ें ---
* बैसाखी पर इन सेलेब्स की तरह ही तैयार हो सकती हैं आप भी, पहनें ट्रेडिशनल कपड़े जो दिखें बेहद स्टाइलिश
* घने, मुलायम और खूबसूरत बालों की है चाहत, तो इस तरह लगाएं अंडे से हेयर मास्क बनाकर

ब्लैक जैकेट...चेहरे पर मुस्कुराहट, मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं परिणीति चोपड़ा