एसिडिटी और गैस को दूर करती हैं रसोई की ये 6 चीजें, पेट में लगे गड़बड़ी तो तुरंत कर लें सेवन 

Acidity Home Remedies: पेट में गड़बड़ी होने पर एसिडिटी और गैस की दिक्कत हो जाती है. जब आपको भी अपना पेट खराब लगे तो बस इन नुस्खों को अपना लीजिए, फिर देखिए कैसे चुटकियों में दूर होती है आपकी समस्या.

एसिडिटी और गैस को दूर करती हैं रसोई की ये 6 चीजें, पेट में लगे गड़बड़ी तो तुरंत कर लें सेवन 

 Gas And Acidity: ये नुस्खे दिलाएंगे गैस और एसिडिटी से तुरंत निजात. 

खास बातें

  • पेट की गड़बड़ी से गैस और एसिडिटी की दिक्कत होती है.
  • एसिडिटी और गैस से पेट दर्द भी होने लगता है.
  • छाछ भी एसिडिटी को दूर करने में कारगर है.

Home Remedies: पेट से जुड़ी दिक्कतें ऐसी होती हैं जो उठना-बैठना भी मुश्किल कर देती हैं. खानपान में गड़बड़ी के चलते एसिडिटी और गैस (Acidity and Gas) जैसी दिक्कतें हो जाती हैं. कभी-कभार बहुत ज्यादा देर तक कुछ ना खाने के बाद खाली पेट चाय, कॉफी या एल्कोहल के सेवन से भी एसिडिटी की दिक्कत होती है. वहीं, बहुत ज्यादा खाने पर या पाचन प्रक्रिया सुचारु रूप से ना होने पर गैस की दिक्कत होती है. जब अचानक कभी आपको पेट में गुड़गुड़ (Stomach Problems) महसूस हो तो आप अपनी रसोई का रुख कर लीजिए. आइए जानें ये चीजें कौनसी हैं जो इस पेट को आराम देने में मदद करती हैं. 


गैस और एसिडिटी के 6 घरेलू उपाय | 6 Home Remedies For Gas And Acidity 


सौंफ 

सौंफ के दानों को आप खाना खाने के तुरंत बाद भी चबा सकते हैं या फिर पेट में एसिडिटी महसूस होन पर सौंफ का पानी भी पी सकते हैं. सौंफ का पानी (Fennel Water) बनाने के लिए आपको हल्के गर्म पानी में सौंफ को कुछ देर भिगाए रखना है और इस पानी को पी लेना है. सौंफ के पानी से गैस और ब्लोटिंग (Bloating) यानी पेट फूलने की समस्या भी दूर होती है. 


दालचीनी 

पाचन को बेहतर करने में दालचीनी बेहद कारगार है. इसे गैस्ट्रिक प्रोब्लम्स (GastricProblems) के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. आप इसे पानी में मिलाकर पी भी सकते हैं. 

छाछ 

लैक्टिक एसिड वाली छाछ एसिडिटी में तुरंत आराम देती है. इसमें एक चुटकी काला नमक या धनिया तोड़कर डालें और ठंडा-ठंडा पिएं. 


लौंग 

एसिडिटी को दूर करने के लिए आप लौंग और इलायची बराबर मात्रा में लेकर खा सकते हैं. आप चाहें तो अकेले लौंग का सेवन भी कर सकते हैं. इसे आयुर्वेदिक औषधि की तरह देखा जाता है और इससे पेट की समस्याओं से राहत मिलती है. 


गुड़

सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी गुड़ अच्छा होता है. यह पाचन (Digestion) को बेहतर करने में मदद करता है, इम्यूनिटी बढ़ाता है और पेट को ठंडा भी रखता है. एसिडिटी होने पर आप गुड़ का शर्बत पी सकते हैं.

केला 


 
गैस और एसिडिटी (Acidity) की दिक्कत में केला सबसे तेज असर दिखाता है. आप एक केला खाकर ही पेट में आराम महसूस करने लगेंगे.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

तैमूर ताइक्वांडो की ड्रेस में मां करीना और पापा सैफ के साथ आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com