विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 22, 2023

बच्चों को अगर आप भी लंच में देती हैं ये 6 चीजें तो कर रही हैं भूल, नन्हे-मुन्नों की सेहत हो सकती है खराब 

Children's Lunch: यहां कुछ ऐसे फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें बच्चों को लंच में देने से परहेज करना चाहिए. बच्चों की सेहत को प्रभावित करती हैं ये चीजें. 

Read Time: 4 mins
बच्चों को अगर आप भी लंच में देती हैं ये 6 चीजें तो कर रही हैं भूल, नन्हे-मुन्नों की सेहत हो सकती है खराब 
Children's Health: जानिए बच्चों को कौनसी चीजें लंच में नहीं देनी चाहिए. 

Healthy Tips: बच्चों को स्कूल जाते समय अक्सर ही खाने की अलग-अलग चीजें लेकर जाना बेहद अच्छा लगता है. कभी बच्चे चाहते हैं कि उन्हें रंग-बिरंगी चॉक्लेट्स दी जाएं तो कभी वे पिज्जा या बर्गर जैसी चीजें टिफिन में लेकर जाने की जिद करते हैं. बच्चों की इसी जिद के आगे और कभी-कभी अपना समय बचाने के लिए बच्चों को अक्सर ही कुछ ऐसी चीजें लंचबॉक्स (Lunchbox) में पैक करके दे देती हैं जो सेहत को कई तरह से प्रभावित करने वाली साबित होती हैं. इन फूड्स का बच्चों की सेहत पर बुरा प्रभाव भी पड़ सकता है. जानिए कौन-कौनसे हैं ये फूड्स (Unhealthy Foods) जिन्हें लंच में देने से करना चाहिए परहेज. 

Weight Loss: सुबह नाश्ते में खाएंगे ये 5 चीजें तो घटने लगेगा वजन, इन फूड्स से होता है फैट बर्न

बच्चों को लंचबॉक्स में ना देने वाले फूड्स | Foods To Avoid Giving Kids In Lunchbox 

तला हुआ खाना 

तली हुई चीजें जैसे फ्रेंच फ्राइस, चिप्स, पकौड़े या फ्राई किए गए कटलेट्स आदि बच्चों को लंचबॉक्स में देने से परहेज करना चाहिए. ये खाने की ऐसी चीजें हैं जिन्हें बच्चे आयदिन लंचबॉक्स में लेकर जाएंगे तो उन्हें पेट खराब होने, वजन बढ़ने (Weight Gain) और किसी और तरह से तबीयत बिगड़ने जैसी दिक्कतों से दोचार होना पड़ सकता है. 

पाना चाहती हैं लंबे और घने बाल तो एलोवेरा में इन पीले दानों को मिलाकर लगा लीजिए एक बार, Thick Hair पा लेंगी आप 

नूडल्स 

इंस्टेंट नूडल्स बच्चों के फेवरेट जरूर होते हैं लेकिन बच्चों को टिफिन (Tiffin) में देने के लिए यह अच्छे नहीं हैं. घर में ताजा-ताजा बनाए जाएं तो कभी-कभी इनका सेवन किया जा सकता है लेकिन रोजाना नूडल्स के सेवन की आमतौर पर भी सलाह नहीं दी जाती है. इसके अलावा, नूडल्स को लंचबॉक्स में देने पर यह ठंडा और चिपचिपा मैदा ही होता है जो बच्चों की सेहत को नुकसान पहुंचाता है और पाचन को खराब करता है. 

1jsu8038
प्रोसेस्ड स्नैक्स 

बाजार से खरीदकर लाए गए प्रोसेस्ड स्नैक्स बच्चों को कभी नहीं खिलाने चाहिए. इन स्नैक्स में अलग से रंग, ज्यादा चीनी, किसी में नमक और अधिकतर सभी में अनहेल्दी फैट्स होते हैं. इन्हें खाने पर शरीर को पोषण कम और नुकसान पहुंचाने वाले तत्व ज्यादा मिलते हैं. 

मीठी चीजें 

मीठी चीजों की गिनती में शुगरी जैली, टॉफी और मीठी गोलियां आती हैं. आजकल टिफिन को सुंदर दिखाने और बच्चों को खुश करने के लिए टिफिन में इन मीठी चीजों को डाल दिया जाता है. इन सेहत बिगाड़ने वाली चीजों को बच्चों को देने के बजाय उन्हें घर के बने हेल्दी स्नैक्स दिए जा सकते हैं जो सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं. 

pu18h51o
मैयोनीज 

लंच में बनाए जाने वाले सैंडविच और सलाद में मैयोनीज मिलाकर बच्चों को अक्सर ही दिया जाता है. इसमें कोई दोराय नहीं कि मैयोनीज खाने में टेस्टी लगती है, लेकिन इसका सेवन बच्चों की सेहत (Kid's Health) के लिए अच्छा नहीं है. इसीलिए बच्चों को सीमित मात्रा में मैयोनीज देना ही सही रहता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

राम चरण और उपासना के घर आई नन्ही परी, अस्पताल में मिलने पहुंचे चिरंजीवी, अल्लू अर्जुन समेत कई सितारें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
बच्चों को अगर आप भी लंच में देती हैं ये 6 चीजें तो कर रही हैं भूल, नन्हे-मुन्नों की सेहत हो सकती है खराब 
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;