विज्ञापन

व्हाइट डिस्चार्ज से परेशान महिलाएं एक्सपर्ट के बताए इन 5 योगासन से पाएं राहत

Yogasana for women health : इससे निजात पाने के लिए कौन से 5 योगासन करने चाहिए योग एक्सपर्ट शिवानी ने अपने इंस्टा पेज पर एक वीडियो शेयर किया है. तो चलिए जानते हैं...

व्हाइट डिस्चार्ज से परेशान महिलाएं एक्सपर्ट के बताए इन 5 योगासन से पाएं राहत
बालासन बहुत ही आरामदायक योगासन है. इसको करने से तनाव दूर होता है, जिससे आपका रिपरोडेक्टिव हेल्थ अच्छा होता है. 

White discharge remedy : व्हाइट डिस्चार्ज यानी कि ल्यूकोरिया एक आम समस्या है, जिसमें महिलाओं को सफेद या हल्के रंग का डिस्चार्ज होता है. यदि यह सामान्य से ज्यादा हो या असुविधाजनक महसूस होने लगे, तो यह संभवतः किसी संक्रमण, हार्मोनल असंतुलन या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत हो सकता है. ऐसे में योगासन इस समस्या को कम करने में मददगार हो सकते हैं, क्योंकि वे शरीर को हेल्दी और बैलेंस्ड रखने में मदद करते हैं. इससे निजात पाने के लिए कौन से 5 योगासन करने चाहिए योग एक्सपर्ट शिवानी ने अपने इंस्टा पेज पर एक वीडियो शेयर किया है. तो चलिए जानते हैं...

विटामिन बी 12 की कमी की ये फूड्स कर देंगे भरपाई, आज ही एड कर लीजिए डाइट में शामिल

व्हाइट डिस्चार्ज  कौन से 5 योगासन करें | Which 5 yoga asanas to do for white discharge

सेतु बंध सर्वांगासन (Bridge Pose) : यह आसन शरीर के निचले हिस्से को मजबूत करता है और असंतुलित हार्मोन (Balanced hormone) को बैलेंस करता है. साथ ही रिपोर्डेक्टिव ऑर्गन (reproductive organ) में सर्कुलेशन को बेहतर करता है. 

बालासन (Balasana) : बालासन (balasana) बहुत ही आरामदायक योगासन है. इसको करने से तनाव दूर होता है, जिससे आपका रिपरोडेक्टिव हेल्थ (reproductive health) अच्छा होता है. 

विपरीत करणी (Legs Up the Wall Pose): यह आसन रक्त परिसंचरण को सुधारता है और शरीर को शांत करता है.यह पेल्विक को मजबूत करता है. 

भुजंगासन (Bhujangasana) : यह आपके अब्डॉमिन को मजबूत करता है. यह आसन पेट की नसों और अंगों को उत्तेजित करता है, जिससे रक्त प्रवाह बेहतर होता है और पाचन प्रणाली को मजबूती मिलती है.

बंध कोणासन (Baddha konasana) : यह आपके हिप और ग्रोन एरिया (grone area) को खोलता है. इससे आपका ओवरऑल रोपरोडेक्टिव हेल्थ (reproductive health) के लिए अच्छा होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
PCOS से परेशान लड़कियों को न्यूट्रिशनिस्ट देती हैं अंजीर खाने की सलाह, जानिए सेवन का क्या है सही तरीका
व्हाइट डिस्चार्ज से परेशान महिलाएं एक्सपर्ट के बताए इन 5 योगासन से पाएं राहत
इन लोगों को फेस पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से चाहिए बचना, स्किन हो सकती है खराब
Next Article
इन लोगों को फेस पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से चाहिए बचना, स्किन हो सकती है खराब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com