विज्ञापन

बरसाती मौसम में पैरों की उंगलियों के बीच होने लगी है सड़न, तो इन 5 तरीकों से ठीक हो सकता है यह इंफेक्शन 

पैरों की उंगलियां बरसात के पानी से सड़ने लगती हैं और उंगलियों में फंगस पड़ने लगती है. इस सड़न को दूर करने में कुछ तरीके असरदार साबित हो सकते हैं. 

बरसाती मौसम में पैरों की उंगलियों के बीच होने लगी है सड़न, तो इन 5 तरीकों से ठीक हो सकता है यह इंफेक्शन 
बरसात में उंगलियों में होने वाली सड़न से इस तरह मिल सकता है छुटकारा. 

Healthy Tips: मॉनसून के मौसम में हवा में ह्यूमिडिटी होती है, सड़कें पानी से भरी होती हैं और हर तरफ कीचड़ और गंदगी भर जाती है जो अलग-अलग तरह के स्किन इंफेक्शंस का कारण बनती है. बरसातों में खासतौर से पैरों की उंगलियों के बीच फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) हो जाता है जिससे उंगलियों में सड़न की दिक्कत होने लगती है. इससे उंगलियों के बीच खुजली होने लगती है, दाने या फुंसी निकल जाती है, नाखूनों के अंदर सड़न बढ़ती है और कभी-कभी पपड़ी सी भी जमने लगती है सो अलग. ऐसे में बरसातों में खासतौर से पैरों की सही देखरेख (Feet Care) करने की जरूरत होती है. यहां जानिए वो कौनसे तरीके हैं जिनसे इस इंफेक्शन को दूर रखा जा सकता है. 

डॉक्टर ने कहा शरीर पर दिखने लगें ये लक्षण, तो समझ जाएं प्रोटीन ज्यादा खाने की है जरूरत

पैरों के इंफेक्शन को दूर करना 

  • पैरों को गर्म पानी में डालकर सिंकाई करें. इस पानी में शैंपू डालें और 15 से 20 मिनट पैर डुबोए रखने के बाद बाहर निकालकर साफ करें. कम से कम हफ्ते में एक बार ऐसा करने से पैर इंफेक्शंस से बचते हैं क्योंकि उनमें गंदगी नहीं पनप पाती है. 
  • पैरों को सही तरह से एक्सफोलिएट करने पर भी पैर साफ रहते हैं. इसके लिए पपीते के गूदे को पैरों पर मसला जा सकता है. 
  • सेब के सिरके में पानी और थोड़ा नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाकर इस पानी में आधा घंटा पैर डुबोए रखने पर पैरों से इंफेक्शंस कम होते हैं. इससे खुजली भी नहीं होती.
  • अपने पैरों को साफ रखना बेहद जरूरी है. इस मौसम में पैर जितने साफ और सूखे रहेंगे उतना अच्छा है. बरसात से जब भी लौटकर घर आएं तो अपने पैरों को साबुन से जरूर धोएं. खासतौर से उंगलियों के बीच में साबुन रगड़कर साफ करें. 
  • इस मौसम में इंफेक्शंस को दूर रखने के लिए सही फुटवियर पहनना जरूरी है. अगर आप जूते और जुराब पहनते हैं और उनमें बरसात का पानी भर जाता है, तो बहुत देर तक पैर इस गीलेपन में रहने से बैक्टीरिया के शिकार हो जाते हैं. पैरों में बैक्टीरिया पनपने से ही उंगलियों की सड़न बढ़ती है. 
  • बरसात के दिनों में रबड़ के खुले फुटवियर पहनने फायदेमंद होते हैं. इस तरह के फुटवियर पानी नहीं सोखते और इनसे पैरों को साफ करना आसान हो जाता है. पैर साफ रहते हैं और पैरों में हवा लगती रहती है तो इंफेक्शंस की संभावना भी कम रहती है. 
  • अपने नाखूनों को काटकर रखें और साफ रखें. हालांकि, नाखून बहुत ज्यादा छोटे ना करें नहीं तो इससे इनग्रोन नेल्स और फीट इंफेक्शन की संभावना बढ़ती है. 
  • अपने जुराब एक दिन से ज्यादा ना पहनें और जुराब गीले हो जाएं तो कोशिश करें कि उन्हें तुरंत बदल दें. साथ ही, किसी और के फुटवियर पहनने से परहेज करें और अपने फुटवियर भी किसी को ना दें. 
  • अच्छे एंटीफंगल पाउडर का इस्तेमाल करें. पैरों में इंफेक्शन के कारण खुजली होती है तो पैरों को मॉइश्चराइज्ड और हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें. इससे रूखापन नहीं बढ़ेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इस वर्ष बेहद शुभ है शारदीय नवरात्रि, जानिए कब होगा माता का आगमन और कलश स्थापना का मुहूर्त
बरसाती मौसम में पैरों की उंगलियों के बीच होने लगी है सड़न, तो इन 5 तरीकों से ठीक हो सकता है यह इंफेक्शन 
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Next Article
पीरियड्स में रहता है पेट में दर्द तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगे क्रैंप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com