जूते-जूतियों की करें देखभाल, इन 5 बातों का ज़रूर रखें ख्याल

जूते-जूतियों की करें देखभाल, इन 5 बातों का ज़रूर रखें ख्याल

प्रतीकात्मक तस्वीर

अगर आप अपने पसंदीदा फुटवेयर को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो आपको उन्हें ठीक से रखने के अलावा सही तरीके से इस्तेमाल करने व साफ रखने की भी जरूरत है। महिलाओं की फुटवेयर ब्रांड ला ब्रिजा की फैशन सलाहकार डेनिश बजाज ने कुछ सुझाव दिए हैं-

नियमित सफाई: जूते को रैक में रखने से पहले हमेशा ब्रश से साफ करें। इस्तेमाल के बाद धूल व गंदगी हटाने से धूल के कण चमड़े के सतह में प्रवेश नहीं कर पाते हैं। कभी भी गंदे जूतों को अपनी अलमारी में नहीं छोड़ें, क्योंकि धूल जम जाने से इसकी बनावट पर असर पड़ने के साथ ही इसकी संरचना और चमक खो जाती है। बेबी वाइप्स जूते  साफ करने के लिए एक अच्छा विकल्प है। किसी सौम्य डिटर्जेंट से कपड़ों और पॉली सिंथेटिक चमड़े के जूतों को साफ किया जा सकता है। 

स्टाइल टिप: हर लड़की के पास होने चाहिए ये 5 तरह के फुटवेयर

सही उत्पाद:
जूतों की देखभाल में सही ब्रश और उत्पाद महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जूतों की देखभाल से जुड़े कई उत्पाद बाजार में उपलब्ध हैं। इन उत्पादों में ब्रश, जूते से संबंधित क्रीम और स्प्रे शामिल हैं। 

हील कैप को बदलें: हील कैप या इसके ऊपरी लिफ्ट को दरार पड़ने या पहनने में दिक्कत होने पर बदल दें, क्योंकि खराब हील कैप से आपको चलने में दिक्कत हो सकती है। 
हील कैप एड़ी के आखिरी सिरे में लगा होता है, जिससे स्थिर चलने में मदद मिलती है।

पढ़ें: 7 तरह के ट्रिप के लिए 7 तरह के आउटफिट, स्टाइल, फैशन, कंफर्ट सब मिलेगा यहां...

मौसम से बचाव करने वाले स्प्रे:  वेदरप्रूफ स्प्रे मौसम में बदलाव होने पर जूतों के लिए एंटीबायोटिक का काम करते हैं। बाज़ार में ऐसे कई फुटवेयर स्प्रे मौजूद हैं जो हर किस्म के चमड़े के जूतों की देखभाल में इस्तेमाल किए जा सकते हैं। 

गर्मी से बचाएं: सूरज की सीधी रोशनी पड़ने से जूतों को बचाएं या उच्च तापमान वाले जगहों पर इन्हें न रखें। सूर्य की अतिरिक्त रोशनी जूते का रंग फीका कर सकती है। कपड़े के जूतों को सुखाना जरूरी है, लेकिन इन्हें ज्यादा देर तक नहीं सुखाना चाहिए, क्योंकि इससे ये सख्त हो सकते हैं या इसके रोयें खड़े हो सकते हैं। 

पढ़ें: ऑफिस में दिखें कूल... अपनाएं कुछ नए ड्रेसिंग स्टाइल


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com