वजन घटाना चाहते हैं लेकिन मीठा खाने का भी करता है मन, तो ये 5 फूड्स आपके लिए रहेंगे परफेक्ट 

Weight Loss Foods: स्वाद से समझौता किए बिना खाने की कुछ मीठी चीजों को आप वजन घटाने की डाइट में शामिल कर सकते हैं. इनसे वजन नहीं बढ़ेगा आपका. 

वजन घटाना चाहते हैं लेकिन मीठा खाने का भी करता है मन, तो ये 5 फूड्स आपके लिए रहेंगे परफेक्ट 

Sweet Foods For Weight Loss Diet: वजन घटाने की डाइट में शामिल कर सकते हैं ये मीठे फूड्स. 

Weight Loss Diet: वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों को अक्सर मीठा खाने से परहेज की सलाह दी जाती है. कहा जाता है कि व्यक्ति जितना ज्यादा मीठा खाना से परहेज करेगा उसका वजन उतना ही तेजी से कम होने लगेगा. वहीं, जरूरत से ज्यादा मीठा खाने से आमतौर पर भी मना ही किया जाता है क्योंकि इससे डायबिटीज जैसी स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का खतरा रहता है. ऐसे में यहां बताए गए कुछ हेल्दी और मीठे फूड्स (Sweet Foods) को आप अपने खानपान में शामिल कर सकते हैं. खाने की ये चीजें मीठी होने के बावजूद भी सेहत के लिए नुकसानदायक नहीं होतीं और वजन घटाने में खासतौर से अच्छा असर दिखाती हैं. 

गुड़हल से बनने वाले इस तेल को लगाना कर दिया शुरू, तो बाल हो जाएंगे इतने लंबे कि जमीन को छूते हुए आने लगेंगे नजर 

वजन घटाने वाले अच्छे मीठे फूड्स | Sweet Foods For Weight Loss

डार्क चॉक्लेट 

फाइबर और हेल्दी फैट्स से भरपूर डार्क चॉक्लेट (Dark Chocolate) को वजन घटाने की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. डार्क चॉक्लेट खाने पर वजन नहीं बढ़ता है और इससे शरीर को जरूरत से ज्यादा शुगर नहीं मिलती है, वहीं, डार्क चॉक्लेट स्वाद में बेहतरीन होती ही है. 

चेहरे पर चाहिए इंस्टेंट ग्लो तो आलू में यह एक चीज मिलाकर लगा लीजिए, निखर जाएगी त्वचा 

amn6bkug

Photo Credit: iStock

सेब के चिप्स 

सेब को सुखाकर या फिर बेक करके चिप्स बनाए जाते हैं. सेब के चिप्स स्वाद में तो अच्छे होते हैं साथ ही वजन घटाने में मदद भी करते हैं. इनमें फाइबर होता है और अन्य हेल्दी पोषक तत्व भी जो सेहत को दुरुस्त रखते हैं. सेब के चिप्स स्नैक्स की तरह खाने के लिए परफेक्ट हैं. 

खजूर 

खजूर (Dates) मीठे होते हैं लेकिन इतने ज्यादा मीठे नहीं कि सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हों. इसके अलावा खजूर वजन घटाने में मददगार होते हैं. इनमें विटामिन बी6, फाइबर, पौटेशियम और मैग्नीज भी पाया जाता है. हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप एकबार में जरूरत से ज्यादा खजूर ना खाएं और इनका सीमित सेवन ही करें. 

शकरकंदी 

वजन घटाने के लिए शकरकंदी को खाने की सलाह अक्सर ही दी जाती है. शकरकंदी लो कैलोरी और हाई फाइबर वाली होती है. इसमें विटामिन सी, ए और बी6 होता है. शकरकंदी (Sweet Potato) को भूंजकर खाने में स्वाद भी बढ़िया आता है. 

l9n54rb

दही में फल 

एक कटोरी ग्रीक योगर्ट में कुछ फल डालकर खाए जा सकते हैं. खासतौर से बेरीज को दही के साथ खाना वजन घटाने के लिए अच्छा माना जाता है. ग्रीक योगर्ट में आप स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज और ब्लैकबेरीज डाल सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.