विज्ञापन
This Article is From Apr 20, 2023

सिर्फ मुंह धोने से ही नहीं चलेगा काम, पुरुषों को इन 5 टिप्स से रखना चाहिए गर्मियों में अपनी स्किन का ख्याल

Men's Skin Care: गर्मियां सिर्फ महिलाओं की ही नहीं बल्कि पुरुषों की स्किन को भी नुकसान पहुंचाती है. जानिए किस तरह पुरुष कर सकते हैं अपनी त्वचा की देखरेख.  

सिर्फ मुंह धोने से ही नहीं चलेगा काम, पुरुषों को इन 5 टिप्स से रखना चाहिए गर्मियों में अपनी स्किन का ख्याल
Skin Care Tips For Men: पुरुष इस तरह रख सकते हैं अपनी स्किन का ख्याल.  

Skin Care Tips: जब गर्मियों से बचने की बात आती है या स्किन केयर का जिक्र होता है तो महिलाओं के लिए तो अनेक टिप्स दिख जाते हैं लेकिन पुरुषों की स्किन के लिए कम ही सुझाव सुनने में आते हैं. चिलचिलाती धूप महिलाओं या पुरुषों की स्किन में किसी तरह का भेदभाव नहीं करती बल्कि दोनों की ही स्किन को एक-बराबर नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में पुरुष भला क्यों अपनी त्वचा के साथ समझौता करें. माना पुरुषों को आमतौर पर फेस पैक लगाना या घरेलु नुस्खों का इस्तेमाल करना खास पसंद नहीं होता. लेकिन, स्किन केयर की आम आदतों को अपनाकर भी वे धूप के कहर से स्किन को बचा सकते हैं और अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं. यहां जानिए पुरुषों के लिए स्किन केयर के वो टिप्स जो उनकी त्वचा को निखरा हुआ (Glowing Skin) और स्वस्थ बनाते हैं और बेदाग रखते हैं. 

बाहर निकलते पेट को कम करने के लिए ये 5 एक्सरसाइज कर सकती हैं आप, Belly Fat नहीं आएगा फिर नजर 

पुरुषों के लिए स्किन केयर टिप्स | Skin Care Tips For Men 

पुरुष सही तरह से अपनी स्किन का ख्याल रखें तो गर्मियों में स्किन को रूखा-सूखा और बेजान बनने से रोक सकते हैं. 

चेहरा करें क्लेंज 

स्किन से धूल, मिट्टी और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए साबुन से मुंह धोना ही काफी नहीं होता बल्कि स्किन को सही तरह से क्लेंज करने की जरूरत होती है. चेहरा क्लेंज करने के लिए किसी अच्छे फेस वॉश (Face Wash) या क्लेंजर को चुनें. ऑयली स्किन के लिए जैल बेस्ड क्लेंजर अच्छे रहते हैं और ड्राई स्किन के लिए क्रीम बेस्ड या फॉम वाले फेस वॉश चुन सकते हैं. 

u2f8qsro
लगाएं मॉइश्चराइजर 

अपनी स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चराइजर चुनना बहुत जरूरी होता है. जो क्रीम हाथ लगी उसी को लगा लेने पर स्किन निखरी नहीं दिखती. अगर ऑयली स्किन (Oily Skin) पर आप हैवी क्रीम लगाते हैं तो स्किन पर दिनभर तेल नजर आता है. वहीं, ड्राई स्किन पर जरूरत से ज्यादा लाइट मॉइश्चराइजर से कुछ ही देर में स्किन फिर से रूखी-सूखी और शुष्क नजर आने लगती है. इसलिए अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही मॉइश्चराइजर चुनें. 

सनस्क्रीन लगाएं

रोजाना सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है. चाहे आप घर से बाहर जाएं या नहीं लेकिन सनस्क्रीन जरूर लगाएं. सनस्क्रीन लगाने पर स्किन धूप से होने वाले डैमेज से बचती है. सनडैमेज से स्किन झुलसती ही नहीं है बल्कि उसपर टैनिंग हो जाती है और स्किन पर एजिंग की प्रक्रिया बढ़ जाती है. 

sunscreen
स्क्रब का इस्तेमाल 

चेहरे को रोज-रोज स्क्रब (Scrub) करने की जरूरत नहीं होती है. स्क्रब हफ्ते में एक बार भी किया जाए तो स्किन पर नजर आने वाली अशुद्धियों और डेड स्किन सेल्स को दूर करने में असरदार होता है. आप चेहरे को किसी अच्छे स्क्रब से 1 से डेढ़ मिनट स्क्रब करें और फिर ठंडे पानी से मुंह धो लें. 

त्वचा की दिक्कतों का ध्यान रखना 

स्किन केयर में एक बेहद ही जरूरी चीज का ख्याल रखा जाता है जोकि है त्वचा संबंधी दिक्कतें. अगर आपकी त्वचा पर किसी तरह के दाग-धब्बे या फुंसिया आदि हैं या फिर आपकी स्किन पर टैनिंग है तो उस दिक्कत को टार्गेट करने की कोशिश करें. अपने लिए ऐसे प्रोडक्ट्स चुनें जो इन दिक्कतों से छुटकारा दिलाने वाले हों. 

त्वचा के लिए बेहद अच्छा है कच्चा दूध, जानिए चेहरे से टैनिंग और गंदगी हटाने के लिए कैसे लगाते हैं इसे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Priyanka Chopra ने कहा, "एक समय था जब मैं कई दिनों तक बिना सोए और खाना खाए रहती थी"

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
सिर्फ मुंह धोने से ही नहीं चलेगा काम, पुरुषों को इन 5 टिप्स से रखना चाहिए गर्मियों में अपनी स्किन का ख्याल
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com