संतरा खाकर उसके छिलके फेंक देते हैं तो कर रहे हैं बड़ी गलती, संतरे के छिलके से मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे 

Uses of Orange Peel: संतरे के छिलके कूड़ेदान में फेंकने से पहले जरा ये फायदे जान लीजिए. आपको यकीन भी नहीं होगा कि कितने कमाल के हैं ये छिलके. 

संतरा खाकर उसके छिलके फेंक देते हैं तो कर रहे हैं बड़ी गलती, संतरे के छिलके से मिलते हैं ये 5 कमाल के फायदे 

Orange Peel Uses: संतरे के छिलके का इस तरह किया जाता है इस्तेमाल. 

खास बातें

  • सेहत और सुंदरता के लिए फायदेमंद हैं संतरे के छिलके.
  • इनमें विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है.
  • स्किन पर दिखता है असर.

Healthy Food: संतरा सबसे ज्यादा खाए जाने वाले फलों में से एक है. स्वाद में खट्टा-मीठा संतरा सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद भी होता है. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. लेकिन, क्या संतरे के छिलके (Orange Peel) के भी कुछ फायदे होते हैं? जवाब है हां. सेहत और सुंदरता दोनों के लिए ही संतरे के छिलके के लाभ उठाए जा सकते हैं. आइए जानें संतरे के छिलकों के कैसे और किन तरीकों से उठाए जा सकते हैं लाभ. 

संतरे के छिलके के फायदे | Benefits of Orange Peel


एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं 

संतरे के छिलकों में फाइबर के साथ ही फोलेट, विटामिन सी और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. इस छिलके में मौजूद एसेंशियल ऑयल के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इम्यूनिटी बढ़ाने का काम भी करते हैं. 
अगर आप संतरे के छिलके खाने की सोच रहे हैं तो इन्हें गर्म पानी में धोने के बाद ही इनका सेवन करें. संतरे के छिलकों में चीनी और नींबू मिलाकर कैंडी भी बनाई जा सकती है. 

बालों के लिए कंडीशनर 

संतरे के छिलके में मौजूद क्लेंजिंग गुण बालों को कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं. संतरे के छिलके सुखा कर उसमें शहद डालकर बालों में लगाएं और 10 मिनट बाल सिर धो लें. बाल चमक उठेंगे.

डैंड्रफ से देता है छुटकारा 

संतरे के छिलके के पाउडर (Orange Peel Powder) में नारियल का तेल मिलाकर सिर पर लगाने से डैंड्रफ या रूसी की समस्या दूर हो जाती है. 

नींद में सहायक 

रात में यदि नींद नहीं आती और सोने में मदद चाहिए हो तो गर्म पानी में संतरे के छिलके (Orange Peel) मिलाकर पी लीजिए. इससे नींद आने लगती है. 

चेहरे से हटाता है धब्बे 

संतरे के छिलके का पाउडर स्किन के लिए अच्छा होता है. खासकर ऑयली स्किन पर इसके कई फायदे होते हैं. इस पाउडर में आप शहद मिलाकर लगा सकते हैं. इसे पील ऑफ मास्क (Peel off mask) की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बिज़नेस सूट पहनकर गोलगप्पे-चाट क्यों बेचता है यह युवक...?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com