विज्ञापन
This Article is From Oct 14, 2022

रूखे बालों पर कंडीशनर जैसा असर दिखाती हैं ये 5 चीजें, एक बार लगाने पर ही लगेंगे सिल्की Hair

Natural Conditioners For Hair: घर की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो बालों पर महंगे कंडीशनर जैसा ही असर दिखाती हैं. इनसे फ्रिजी हेयर भी सिल्की दिखने लगते हैं.

रूखे बालों पर कंडीशनर जैसा असर दिखाती हैं ये 5 चीजें, एक बार लगाने पर ही लगेंगे सिल्की Hair
Homemade Conditioners: इन चीजों से बाल बनेंगे मुलायम. 

Hair Care: ऐसा शायद ही कोई होगा जिसे अपने बाल सिल्की और सोफ्ट नहीं पसंद होंगे. खासकर जब बाल लंबे हों तो मुलायम अच्छे भी लगते हैं और उन्हें संभालना भी आसान हो जाता है. लेकिन, ऐसी बहुत सी लड़कियां हैं जिनके बाल जरूरत से ज्यादा फ्रिजी (Frizzy Hair) रूखे और उलझे हुए नजर आने लगते हैं. ऐसे में कंडीशनर लगाने की जरूरत होती है. कंडीशनर से बालों को जरूरी नमी मिलती है, बाल फ्रिज फ्री होते हैं और हाथ लगाने पर मुलायम भी लगते हैं. यहां जानिए घर की उन चीजों के बारे में जो बालों पर कंडीशनर (Conditioner) जैसा ही असर दिखाती हैं और जिन्हें लगाने पर बालों को जरूरी पोषण भी मिलता है. 

Black Tea से शरीर को मिलते हैं कई फायदे, इन 5 स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से मिलता है छुटकारा 

बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर | Natural Hair Conditioners For Hair 

केला 


बालों की डीप कंडीशनिंग के लिए केले का हेयर मास्क (Hair Mask) बनाकर लगाया जा सकता है. इससे बाल बेहद सोफ्ट हो जाते हैं और आपको अलग से कंडीशनर लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ती. इस कंडीशनिंग मास्क को बनाने के लिए एक पका हुआ केला लें और उसमें 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और 1 चम्मच शहद मिलाकर बालों पर लगा लें. इसे आधा घंटा लगाए रखने के बाद सिर धोएं. 

एपल साइडर विनेगर 


सेब के सिरके को बालों पर इस्तेमाल करने के लिए नहाने वाले मग में पानी भरकर उसमें लगभग 2 चम्मच भरकर एपल साइडर विनेगर मिलाएं. बाल धोते समय इस पानी को सिर पर डालें और फिर इसके 5 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें. इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि विनेगर का इस्तेमाल कभी भी पानी में मिलाए बिना नहीं करना चाहिए. 

दही 

नेचुरल कंडीशनर के रूप में दही के इस्तेमाल के लिए एक अंडा लें और उसमें 2 चम्मच भरकर दही मिला लें. इसके बाद 2 चम्मच ऑलिव ऑयल (Olive Oil) या नारियल के तेल को इसमे डालें. इस मास्क को सिर पर 20 से 25 मिनट रखने के बाद धो लें. आप चाहें तो डैंड्रफ दूर करने के लिए सादा दही से भी बालों को धो सकते हैं. 

एलोवेरा 


एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) या इसका ताजा गूदा बालों पर अच्छा असर दिखाता है. इसे लगाने के लिए जरूरी नहीं है कि आप इसमें कुछ और अलग से मिलाएं. एलोवेरा को हाथों में लें और पूरे बालों में लगा लें. इसे बालों में 20 मिनट रखने के बाद अच्छे से बाल धो लें. आपको अपने बालों में यकीनन फर्क नजर आएगा. 

शहद 


एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद से बाल मुलायम (Soft Hair) ही नहीं होते बल्कि यह डैंड्रफ को भी दूर करते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए शहद में ऑलिव ऑयल मिलाएं और बालों पर आधा घंटे लगाने के बाद धो लें. बालों पर एकदम कंडीशनर जैसा असर दिखेगा और स्कैल्प की दिक्कतें भी दूर होंगी. 

चेहरा छूने पर लगता है जैसे जमी है गंदगी तो ये टिप्स आएंगे आपके काम, क्लीन दिखने लगेगी स्किन 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करवा चौथ 2022: पीले रंग की साड़ी में रवीना टंडन ने एक साथ मनाया करवा चौथ

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जल्दी पीरियड़स आने के बाद भी बढ़ सकती है लड़कियों की हाइट
रूखे बालों पर कंडीशनर जैसा असर दिखाती हैं ये 5 चीजें, एक बार लगाने पर ही लगेंगे सिल्की Hair
Moringa health benefits : वेट मैनेजमेंट के लिए ऐसे खाएं मोरिंगा, कभी नहीं जमेगा शरीर में बैड फैट
Next Article
Moringa health benefits : वेट मैनेजमेंट के लिए ऐसे खाएं मोरिंगा, कभी नहीं जमेगा शरीर में बैड फैट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com