गीले बालों के साथ अगर आप भी करते हैं ये 5 गलतियां तो संभल जाइए, Hair हो सकते हैं डैमेज

Wet Hair Mistakes: ऐसी कई आम गलतियां हैं जो अक्सर लोग गीले बालों के साथ करने लगते हैं. इन गलतियों से बाल डैमेज हो सकते हैं, टूटने लगते हैं और जरूरत से ज्यादा पतले भी हो जाते हैं. 

गीले बालों के साथ अगर आप भी करते हैं ये 5 गलतियां तो संभल जाइए, Hair हो सकते हैं डैमेज

Wet Hair Care: गीले बालों के साथ इन गलतियों को करने से बचना है जरूरी. 

खास बातें

  • गीले बालों के साथ ना करें ये गलतियां.
  • हो सकता है बालों को नुकसान.
  • टूटने लगते हैं बाल.

Hair Care: बहुत से लोगों, खासकर लड़कियों, की आदत होती है बाल धोने के तुरंत बाद ही उनके साथ अगड़म-तिगड़म शुरू कर देना. कोई बालों को गीला (Wet Hair) ही झाड़ने लगती है तो कोई उनमें तौलिया लपेटकर घूमती नजर आती है. इस तरह की छोटी-छोटी बहुत सी गलतियां (Mistakes) हैं जो बालों को बड़ा नुकसान पहुंचा देती हैं. गीले बाल सामान्य से ज्यादा कमजोर होते हैं और अगर उनकी सही देखभाल ना की जाए तो डैमेज हो जाते हैं. यहां ऐसी ही गलतियों की सूची दी जा रही है जिन्हें करने से सभी को परहेज करना चाहिए. 

नारियल का दूध बालों को बना सकता है बेहद खूबसूरत, सीखिए 4 तरह से Coconut Milk हेयर मास्क तैयार करने के तरीके 


गीले बालों के साथ की जाने वाली गलतियां | Wet Hair Mistakes 


गीले बाल बांधना 

नहाकर निकलते ही कई लड़कियां अपने एकदम गीले बालों को बांध लेती हैं. ऐसा करने से बाल खिंच जाते हैं और जैसे-जैसे सूखते जाते हैं वैसे-वैसे यह खिंचाव बढ़ जाता है और बालों का बीच में से टूटना शुरू होने लगता है. इससे बालों को जरूरत से ज्यादा नुकसान हो सकता है.


गीले  बाल झाड़ना 

यह बहुत आम सी गलती है जिसे जानते हुए भी लड़कियां दोहराती हैं. गीले बाल सामान्य से ज्यादा कमजोर होते हैं जिससे उनके टूटने की संभावना भी बढ़ जाती है. ऐसे  में गीले बालों को झाड़ने से परहेज करना चाहिए और बालों के सूखने के  बाद ही उनपर कंघी फेरनी चाहिए. 

गीले बालों पर हेयर स्प्रे लगाना 

बाल जब गीले होते हैं तो उनका आकार बेहद अलग दिखता है और सूखने के बाद उनका आकार बदल जाता है. इस बात को ध्यान में रखना जरूरी है. जल्दबाजी में अगर बालों पर हेयर स्प्रे (Hair Spray) छिड़क दिया जाए तो बालों की टेढ़ी-मेढ़ी शेप दिखने लगती है. 

गीले बालों में सोना 

चाहे आपको कितनी ही नींद आ रही हो कोशिश करें कि गीले बालों को लेकर ना सोएं. गीले बालों में सोने से बाल खिंचकर टूटने लगते हैं और कमजोर भी हो जाते हैं. आपको अपने तकिये पर बालों का गुच्छा नहीं देखना हो तो ऐसा करने से बचें. 

हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल 


एकदम गीले बालों पर हीटिंग टूल्स जैसे कर्लर या हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करने पर जो चर्र-चर्र की आवाज आती है वो असल में हेयर डैमेज (Hair Damage) होने की आवाज है जिसे आप नजरअंदाज कर देती हैं. स्ट्रेटनर को खासतौर से गीले बालों से दूर रखना चाहिए. 

बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं ये 5 सुपरफूड्स, डाइट में शामिल करने पर Hair Growth पर दिखता है असर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.