विज्ञापन
This Article is From May 31, 2023

रोजाना की इन 5 आदतों के कारण ही नहीं घट पाता वजन, कहीं आप भी तो यही गलतियां नहीं कर रहे 

Weight Loss: कई बार लोग वजन घटाने की खूब जद्दोजहद करते हैं लेकिन फिर भी वजन टस से मस नहीं होता है. इसकी वजह कुछ आम गलतियां हो सकती हैं. 

रोजाना की इन 5 आदतों के कारण ही नहीं घट पाता वजन, कहीं आप भी तो यही गलतियां नहीं कर रहे 
Weight Loss Mistakes: कुछ गलतियां वजन कम ना होने की बनती हैं वजह.

Weight Loss: वजन कम करने के लिए दृढ़ निश्चय के साथ-साथ खूब मेहनत करने की भी जरूरत होती है. खानपान से लेकर एक्सरसाइज तक में कई बातों का ध्यान रखा जाता है और बदलाव भी किए जाते हैं. लेकिन, कड़ी मेहनत के बाद भी अगर आप वजन नहीं घटा पाते हैं तो इसकी वजह आपकी रोजमर्रा की कुछ गलतियां हो सकती हैं. ये गलतियां आपकी आदतें भी हो सकती हैं या फिर ऐसे काम भी जो आपके वजन को घटाने के बजाय बढ़ाने का काम करते हैं. यहां जानिए वो कौनसी वेट लॉस की गलतियां (Weight Loss Mistakes) हैं जिसके कारण आप पतले नहीं हो पा रहे हैं. 

पेट है खराब और अपच ने कर दिया है खाना-पीना मुश्किल, तो ये 5 घरेलू उपाय दूर कर देंगे Upset Stomach की दिक्कत

वजन घटाने से जुड़ी गलतियां | Weight Loss Mistakes 

तनाव लेते रहना 

अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अक्सर तनाव से घिरे रहते हैं तो हो सकता है कि आपको वजन कम करने में दिक्कत आए. वहीं, आप अगर खानपान में बदलाव कर रहे हैं या एक्सरसाइज करते हैं तो उसके बारे में भी तनाव ना लें. आपका मू़ड आपके वजन पर अत्यधिक प्रभाव डालता है. 

डॉक्टर ने बताया किस तरह दुबले-पतले बच्चे को खिलाएं केला, वजन और लंबाई बढ़ेगी, कमजोरी भी हो जाएगी दूर 

फाइबर ना खाना 

वजन घटाने की डाइट में अक्सर ही फाइबर को शामिल किया जाता है. लेकिन, अगर आप अपनी डाइट में भरपूर फाइबर शामिल नहीं कर रहे हैं तो यह एक बड़ी गलती साबित हो सकती है. फाइबर का सेवन पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है और इससे बार-बार भूख नहीं लगती जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है. 

d8hqq0j

Photo Credit: iStock

नियमित तौर पर एक्सरसाइज ना करना 

अगर आप नियमित तौर पर एक्सरसाइज नहीं करते हैं या फिर थोड़ी भी वॉकिंग (Walking) से कतराते हैं तो इससे भी वजन कम होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वजन घटाने के लिए कंसिस्टेंसी मेंटेन करना बेहद जरूरी होता है. 

मील स्किप करना 

यह सोचना कि आप सुबह खाना ना खाएं या फिर रात में बिना डिनर किए सो जाएंगे तो वजन ज्यादा घटेगा, गलत है. ऐसा इसलिए क्योंकि खाना ना खाने से वजन घटने के बजाय बढ़ सकता है. इसीलिए समय का ध्यान रखते हुए मील्स लेना जरूरी होता है. कोशिश करें कि आप सुबह, मिड मील, लंच, शाम का नाश्ता और रात के समय डिनर जरूर करें. 

q2gmen0o

Photo Credit: Pixabay

पैक्ड फू़ड्स खाना 

पैकेटबंद चीजों पर हेल्दी लिखने भर से ही वो चीजें हेल्दी नहीं हो जाती हैं. हेल्दी खाना (Healthy Food) वो होता है जो ताजा हो या घर पर कम मिर्च मसालों के साथ बना हो. पैकेटबंद चीजें प्रोसेस्ड होती हैं और इनमें शुगर, सॉल्ट और फैट वगैरह ज्यादा होते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैरी ऑन जट्टा 3 के ट्रेलर लॉन्च पर आमिर खान और गिप्पी ग्रेवाल ने किया भांगड़ा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
रोजाना की इन 5 आदतों के कारण ही नहीं घट पाता वजन, कहीं आप भी तो यही गलतियां नहीं कर रहे 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com