मजबूत शरीर के लिए बिना वेट लिफ्टिंग और क्रंचेस वाले इस 5 मिनट वर्कआउट को देखें करके, Strong Core पा सकेंगे आप

Strong Core Workout: बहुत कठिन एक्सरसाइज या जिम में घंटों पसीने बहाने से ही कोर मजबूत नहीं होता बल्कि कम समय में भी सही वर्कआउट से आप अपना गोल पा सकते हैं. 

मजबूत शरीर के लिए बिना वेट लिफ्टिंग और क्रंचेस वाले इस 5 मिनट वर्कआउट को देखें करके, Strong Core पा सकेंगे आप

Strong Core Exercise: इस तरह मजबूत होगा कोर और बनेंगी एब्स. 

Fitness: शरीर की कोर मसल्स बैलेंस, पॉस्चर और स्टेबिलिटी को बेहतर करने का काम करती हैं. पेट से पास की मसल्स कोर मसल्स (Core Muscles) होती हैं जो बेड से उठने, चेयर पर बैठने या कुछ उठाने जैसे अनेक कामों में अहम भूमिका निभाती हैं. इस चलते कोर मसल्स को मजबूती की जरूरत होती है. आपको कोर मजबूत (Strong Core) करने और एब्स (Abs) बनाने वाले कई वर्कआउट्स के बारे में तो पता ही होगा. लेकिन, व्यस्त जीवनशैली में हैवी और टाइम कंज्यूमिंग वर्कआउट (Workout) को करना मुश्किल होता है. ऐसे में आप 5 मिनट में हो जाने वाले वर्कआउट को कर सकते हैं जो कोर ट्रेनिंग के लिए अच्छा है और जिसमें आपको क्रंचेस (Crunches) और वेट लिफ्टिंग भी नहीं करनी होगी. 

कोर मजबूत करने के लिए 5 मिनट वर्कआउट | 5 Minute Workout For Strong Core

सिजर किक्स 

सिजर किक्स करने के लिए जमीन पर लेटें और अपने हाथों को कमर के पास दोनों तरफ रखें. अब अपने पैरों को उठाएं और कैंची की तरह दोनों तरफ घुमाएं. दोनों पैर खोलें और बंद करें. इस एक्सरसाइज (Exercise) के आपको 50 रेप्स करने होंगे.

शोल्डर टैप्स

शोल्डर टैप्स (Shoulder Taps) करने के लिए पुश अप की पोजीशन में आएं. हाथों और पंजो के बल शरीर को उठाते हुए जमीन पर पोजीशन बनाएं. अब दाएं हाथ से बाएं कंधे को और बाएं हाथ से दाएं कंधे को छूएं. आपको शोल्डर टैप्स के 50 रेप्स करने होंगें. 

ट्विस्टिंग स्क्वैट्स

इन स्क्वैट्स को करने के लिए सीधे खड़े होकर एक स्क्वैट करके फिर दूसरी तरफ घूमकर स्क्वैट किया जाता है और फिर से शुरुआती पोजीशन में आया जाता है. अगल-बगल घूमते हुए ये स्क्वैट्स करने होते हैं. इसके 25 रेप्स करें. 

कैचर्स स्क्वैट टू रीच

आम स्क्वैट्स की ही तरह इस एक्सरसाइज में भी नीचे झुककर ऊपर उठना होता है, लेकिन इसके साथ-साथ ही आपको अपने हाथों को सामने की तरफ और ऊपर की तरफ उठाते रहना होता है. नीचे झुकते समय हाथ सामने होने चाहिए और ऊपर उठते समय ऊपर की तरफ जाने चाहिए. इस कैचर्स स्क्वैट टू रीच के आपको पूरे 25 रेप्स करने होंगे. 

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com