विज्ञापन
Story ProgressBack

सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं घर के अंदर लगाए जाने वाले ये 5 पौधे, मिलते हैं कई फायदे

Healthy Plants: व्यक्ति की सेहत उसके आस-पास लगे पौधों से भी निर्धारित होती है. अगर घर में अच्छे पौधे लगे हों तो सेहत भी अच्छी रहने लगती है. 

Read Time: 4 mins
सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं घर के अंदर लगाए जाने वाले ये 5 पौधे, मिलते हैं कई फायदे
Best Indoor Plants: घर पर इन पौधों को लगाने पर मिलते हैं फायदे. 

Indoor Plants: घर के अंदर कई तरह के पौधे लगाए जा सकते हैं. इनमें कुछ पौधे ऐसे हैं जो वातावरण को साफ करते हैं, कुछ अच्छी नींद लेने में सहायता करते हैं तो कुछ पॉजिटिव वाइब्स वाले होते हैं जो मूड को अच्छा रखते हैं और इनसे शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक सेहत भी अच्छी रहती है. आमतौर पर घर में पौधे (Plants) लगाने की सलाह दी ही जाती है. पौधे लगाने की प्रक्रिया भी किसी थैरेपी से कम नहीं होती है. घर में पौधे उगाने और उन्हें बढ़ा करने को भी मानसिक सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. यहां जानिए घर में लगाने के लिए बेस्ट पौधे कौनसे हैं जो ऑक्सीजन बढ़ाते हैं और घर के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखते हैं. इन पौधों की खूबसूरती भी मन मोह लेती है. 

हाई ब्लड प्रेशर मैनेज करने में मदद करेंगे ये 5 तरीके, Blood Pressure की दिक्कत कम होने में दिखेगा असर 

घर के अंदर लगाए जाने वाले सबसे अच्छे पौधे | Best Indoor Plants For Health 

रबड़ प्लांट 

घर में रबड़ प्लांट (Rubber Plant) को लगाना एक अच्छा चुनाव होता है. इस हाउसप्लांट को हफ्ते में एक बार ही पानी देना होता है. इसके एयर प्यूरिफाइंग गुण हवा को साफ बनाने में मदद करते हैं. इस चलते रबड़ प्लांट घर में लगाना अच्छा होता है. हालांकि, इस बात का ध्यान रहे कि छोटे बच्चे या फिर जानवर इस पौधे के पत्तों को गलती से चबा ना लें क्योंकि इन्हें खाने पर टॉक्सिक रिएक्शन हो सकता है. 

सर्दी, खांसी, खराब पेट और घुटने के दर्द को भी ठीक करता है यह पीला दूध, जानिए कैसे बनाकर पीते हैं इसे 

स्पाइडर प्लांट 

स्पाइडर प्लांट को भी घर पर लगाया जा सकता है. इस प्लांट को उगने के लिए बहुत ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत नहीं होती है और कम देखरेख में भी यह अच्छी तरह पनपता है. इसके पत्ते पतले और लंबे होते हैं और यह बेहद हरा-भरा पौधा होता है. स्पाइडर प्लांट (Spider Plant) नेचुरल एयर फिल्टर की तरह काम करता है और वातावरण से प्रदूषित हवा को साफ कर देता है. 

स्नेक प्लांट 

लंबी पत्तियों वाले इस पौधे को घर की खूबसूरती में चार-चांद लगाने के लिए डेकोरेशन के तौर पर लगाया जाता है. इस पौधे को कम देखरेख की जरूरत होती है और इसमें तब ही पानी डालना होता है जब इसकी मिट्टी सूखी हो. यह किसी भी तरह की रोशनी में बढ़ सकता है. सबसे अच्छी बात कि इससे घर की हवा साफ रहती है. 

एलोवेरा 

औषधीय पौधों की गिनती में एलोवेरा को रखा जाता है. एलोवेरा ऐसा पौधा है जिसकी पत्ती से निकला गूदा एक नहीं बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों को दूर कर सकता है. स्किन और बालों की देखरेख में भी एलोवेरा (Aloe Vera) का इस्तेमाल होता है. ऐसे में घर के अंदर एलोवेरा का पौधा लगाना बेहद फायदेमंद साबित होता है. 

बर्ड्स नेस्ट फर्न 

यह छोटा सा पौधा जानवरों के लिए भी नुकसानदायक नहीं होता है और पेट फ्रेंडली (Pet Friendly) होता है. इस पौधे को ज्यादा देखरेख की जरूरत नहीं होती और इसे कम लाइट, मीडियम लाइट और इंडायरेक्ट लाइट में भी रखा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुपरफूड कही जाती हैं कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ये सब्जियां, बना लीजिए डाइट का हिस्सा
सेहत के लिए बेहद अच्छे होते हैं घर के अंदर लगाए जाने वाले ये 5 पौधे, मिलते हैं कई फायदे
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Next Article
शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;