विज्ञापन

बच्चे को रोगों से रखना है दूर तो मजबूत बनाएं इम्यूनिटी, खिलाएं ये 5 फूड्स

Immunity Boosting Foods: इस मौसम में बच्चे अक्सर ही बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में कुछ फूड्स उनकी इम्यूनिट मजबूत बनाने में मददगार होते हैं. 

बच्चे को रोगों से रखना है दूर तो मजबूत बनाएं इम्यूनिटी, खिलाएं ये 5 फूड्स
Foods For Immunity: शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी इस तरह. 

Healthy Foods: बच्चों के खानपान में अक्सर ही उन चीजों को शामिल किया जाता है जो उनकी सेहत के लिए अच्छी साबित हों. अक्सर मौसम बदलने पर बच्चे ही सबसे पहले बीमार पड़ते हैं. मौसम हल्का ठंडा होने लगता है तो सर्दी-जुकाम जैसी दिक्कतें बच्चों को घेर लेती हैं. ऐसे में बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनाने की जरूरत होती है. रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होती है तो शरीर रोगों से दूर रहता है और बीमारियों का घर नहीं बनता. यहां ऐसे ही कुछ फूड्स का जिक्र किया जा रहा है जो आप बच्चों की डाइट का हिस्सा बना सकती हैं. इन चीजों को खाने पर बच्चे की सेहत दुरुस्त बनी रहती है. 

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताई सनस्क्रीन लगाने से जुड़ी 5 गलतियां जो इसके असर को कर देती हैं कम 

बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स | Immunity Boosting Foods For Children 

अदरक 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक (Ginger) इम्यूनिटी मजबूत बनाने का काम करता है. अदरक खाने पर मौसमी दिक्कतें दूर रहती हैं. अदरक का पानी, सब्जी में अदरक या फिर स्टफ्ड परांठे में थोड़ा अदरक मिलाकर बच्चे को खिलाया जा सकता है. 

ब्रोकोली 

विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन ई के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्रोकोली बच्चों की सेहत के लिए अच्छी होती है. ब्रोकोली यूं तो बच्चों को बिल्कुल अच्छी नहीं लगती लेकिन इससे बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूती मिलती है. ऐसे में बच्चे को ब्रोकोली सूप, पास्ता या सब्जी में छिपाकर खिलाई जा सकती है. 

दही 

इम्यूनिटी मजबूत बनाने में दही (Curd) के भी फायदे नजर आते हैं. दही में विटामिन डी, पौटेशियम, कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं. दही खाने वाले बच्चों को जुकाम लगने या गला खराब होने की संभावना कम होती है. 

बेरीज 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर बेरीज सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरीज, ब्लूबेरीज, रैस्पबेरीज और ब्लैकबेरीज बच्चों को दुरुस्त रखती है. 

बीज 

सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज, तिल, चिया सीड्स और कद्दू के बीज बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत बढ़ाने का काम करते हैं. इन बीजों से शरीर को फाइबर, पोलीसैचुरेटेड और मोनोसैचुरेटेड फैट्स, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई मिलता है. बच्चों को सलाद, स्मूदी या स्नैक की तरह इन बीजों को खिलाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
चेहरे की सेहत के लिए फायदेमंद है "ब्लैक डायमंड",  जहरीले तत्वों को त्वचा पर टिकने भी नहीं देगा
बच्चे को रोगों से रखना है दूर तो मजबूत बनाएं इम्यूनिटी, खिलाएं ये 5 फूड्स
सुबह खाली पेट काले तिल के साथ खा लें ये एक चीज, बड़ा असरदार है सदगुरु का ये हेल्थ टिप्स
Next Article
सुबह खाली पेट काले तिल के साथ खा लें ये एक चीज, बड़ा असरदार है सदगुरु का ये हेल्थ टिप्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com